RR VS PBKS – हारे हुए मैच को जीत गई राजस्थान

RR VS PBKS – IPL 2024 का 27 वा मैच महाराजा यादविंद्र सिंघ क्रिकेट स्टेडियम में RR VS PBKS के मध्य खेला गया। इस मुकाबले में ऐसा कुछ देखने को मिला जिसकी उम्मीद बिल्कुल भी नहीं की जा रही थी। जब राजस्थान रॉयल्स की टीम पहले गेंदबाजी करने उतरी तब PBKS की पूरी टीम को RR के बॉलर्स ने बिखेर कर रख दिया था।

एक के बाद एक बैट्समैन पवेलियन को जा रहे थे। इसके बाद एकदम ऐसा लग रहा था कि राजस्थान यह मैच आराम से जीत जाएगी। उसके बाद जब RR बल्लेबाजी करने उतरी तब PBKS के बॉलर्स ने RR के बल्लेबाजों के छक्के छुड़ा दिए और RR को लगभग यह मैच हरा दिया था।

उसके बाद में मैच में कुछ ऐसा देखने को मिला जिसकी वजह से राजस्थान रॉयल्स यह हारा हुआ मैच वापस जीत गई। यह मैच इतना कमाल का था कि देखने वालों को बहुत आनंद आया। आज की ताजा रिपोर्ट में हम आपको बताएंगे कि इस मैच में आपको क्या-क्या देखने को मिला?

RR VS PBKS - हारे हुए मैच को जीत गई राजस्थान

RR VS PBKS – का टॉस की भूमिका क्या रही?

RR VS PBKS के बीच में खेले गए इस मुकाबले में RR ने पहले टॉस जीतकर गेंदबाजी करने का फैसला लिया। आज RR की तरफ से जिस तरह की गेंदबाजी की गई। उस गेंदबाजी को देखते हुए हर एक के मुख से यही बात निकली थी कि राजस्थान ने पहले गेंदबाजी करने का निर्णय सही लिया।

पहले गेंदबाजी करने का फैसला उनके हक में ही साबित हुआ। बाकी इस मुकाबले में बहुत कुछ देखना बाकी था।

PBKS के गिरे एक के बाद एक विकेट

जब PBKS की टीम पहले बल्लेबाजी करने उतरी, तब एक के बाद एक विकेट गिरते जा रहे थे। ऐसे में PBKS के लिए बड़ा मुश्किल था एक अच्छा स्कोर बनाना और जिसके चलते वह गेम में बने रह सके और RR को एक कांटे के मुकाबले में टक्कर दे सके।

बाकी RR के गेंदबाजों ने इतना कहर बरसाया इतना कहर बरसाया की PBKS के बैट्समैन के पास पवेलियन को जाने के अलावा दूसरा कोई विकल्प नहीं बचा था और एक के बाद एक PBKS के बैट्समैन पवेलियन जा रहे थे। एक बार ऐसा लग रहा था कि PBKS की पूरी टीम सौ रन या फिर 120 रन भी मुश्किल से बन पाएगी।

क्योंकि इस मुकाबले में PBKS का कोई भी बैट्समैन नहीं चला था जिसका खामियाजा PBKS की पूरी टीम को भुगतना पड़ा।

लियाम लिविंगस्टोन और आशुतोष शर्मा ने रखी लाज

मैं आपको पहले ही बता चुका हूं कि PBKS की पूरी टीम RR के बल्लेबाजों के सामने घुटने टेक रही थी। ऐसे में 16 ओवर पूरे हो चुके थे और PBKS की टीम अभी तक 103 नहीं बना पाए थे। अब बल्लेबाजी कर रहे थे लियाम लिविंगस्टोन और आशुतोष शर्मा इन दोनों ने ही PBKS की टीम के लिए अच्छा प्रदर्शन किया और PBKS की टीम के 147 रन बना दिए।

आपको बता दे की लियाम लिविंगस्टोन ने 14 बोलो में 21 रन बनाए उनके इस पारी में 1 छक्का और 2 चौके शामिल थे। जब 17वे ओवर की पांचवीं गेंद पर लियम लिविंगस्टोन आउट हो गए, तब आशुतोष शर्मा ने ही यह पारी संभाली और उसके बाद में उन्होंने अच्छी बैटिंग करते हुए 16 गेंद पर 31 रन बनाए।

जिनमें उनके 3 छक्के और 1 चौका शामिल था। आशुतोष की ताड़म तोड़ बल्लेबाजी को देखते हुए कहा जा सकता है कि PBKS को भी अपना एक फिनिशर मिल गया है।

यशस्वी जयसवाल की शानदार पारी

RR की टीम जब बल्लेबाजी करनी उतरी तब उनकी तरफ से यशस्वी जायसवाल ने शुरुआत की। आपको बता दिया कि यशस्वी जायसवाल ने 39 रन 28 बॉल खेलकर बनाए थे। उनके इस पारी में 4 चौके शामिल थे। अभी तक उन्होंने एक भी छक्का नहीं लगाया था।

यशस्वी जयसवाल की पारी इसलिए भी शानदार कहीं जा सकती है क्योंकि आईपीएल 2024 में अभी तक यशस्वी जयसवाल का बल्ला कुछ भी कमाल करके नहीं दिखा पाया था। लेकिन आज के इस मुकाबले में उनके ऊपर किसी प्रकार का दबाव नहीं था क्योंकि लक्ष्य काफी छोटा था। इसलिए वह संभाल कर खेल सकते थे।

यशस्वी जायसवाल ने वैसे तो काफी कम रन बनाए। कम स्ट्राइक रेट से लेकिन उनकी यह छोटी सी पारी भी बड़ी कमाल की साबित हुई क्योंकि लक्ष्य काफी छोटा था और आपको विकेट रोककर रखना था।

हार गई थी राजस्थान रॉयल्स की टीम

जब RR की टीम 148 रनों के छोटे से लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए बल्लेबाजी करने आई। तब उनकी तरफ से काफी धीरे शुरुआत की गई और उसके बाद में PBKS की तरफ से इस तरीके की अटैकिंग बोलिंग की गई, कि RR के बैट्समैन एक के बाद एक पवेलियन को जा रहे थे।

ऐसे में लगातार विकेट गिरते जा रहे थे और लगभग राजस्थान रॉयल्स की हार हो गई थी। यह तो चमत्कार हो गया था कि RR कहां जीत रहे थे और कहां उन्होंने हार का मुंह देख लिया था। आज RR को लग गया था कि भले ही वह पिछले मुकाबले जीतती आ रही है लेकिन यह मुकाबले जीतते हुए भी वह हार जाएगी क्योंकि RR का कोई भी बल्लेबाज पंजाब किंग्स की बोलिंग का सामना नहीं कर पा रहा था।

यशस्वी जयसवाल ने अच्छे रन बनाए थे लेकिन काफी धीरे बने थे। तो उनका भी आज कोई बोलबाला देखने को नहीं मिला। यह तो भला वह शिम्रोन हेटमायर का कि अंत में उन्होंने आकर मैच का रुख बदल दिया।

शिम्रोन हेटमायर ने जिताया हारा हुआ मैच

जब लग रहा था कि राजस्थान यह मुकाबला हार जाएगी, तब बल्लेबाजी कर रहे थे शिम्रोन हेटमायर, उनके बल्लेबाजी से RR यह मुकाबला जीत गई। आपको बता दे कि शिम्रोन हेटमायर के बल्ले से 10 गेंद में 27 रन की शानदार पारी देखने को मिली। इस शानदार पारी में उन्होंने 3 छक्के और 1 चौका लगाया, जिसके बदौलत RR यह मैच जीत गई।

यह शिम्रोन हेटमायर ही थे जिन्होंने 270 की स्ट्राइक रेट से खेलते हुए RR को इस मुकाबले में जीवन दान देते हुए IPL के इस मैच में जीत दिलवाई थी।

यह भी पढ़ें :-

निष्कर्ष – RR VS PBKS – हारे हुए मैच को जीत गई राजस्थान

RR VS PBKS के बीच में खेला गया यह मुकाबला काफी ज्यादा रोमांचक साबित हुआ। क्योंकि इस मुकाबले में पहले यह लग रहा था कि RR यह मुकाबले आसानी से जीत जाएगा और उसके बाद में ऐसा लगा कि RR ने इस मुकाबले से हाथ धो लिया है और PBKS की टीम यह मुकाबले आसानी से जीत जाएगी।

उसके बाद में फिर से चमत्कार हुआ और RR की टीम यह मुकाबला जीत गई। बाकी इस मुकाबले के बारे में आप लोगों के क्या विचार है? आप हमें कमेंट करके बता सकते हो।

Leave a comment