Ravichandran Ashwin: रविचंद्रन अश्विनी तोड़ दिए वर्षों पुराने रिकॉर्ड, कपिल देव जैसे दिग्गजों के रिकॉर्ड भी टूटे

0
234

Ravichandran Ashwin New Record : रविचंद्र अश्विन ने इतिहास रच दिया है, दरअसल भारत और इंग्लैंड के बीच में खेले जा रहे मैच के दूसरी पारी में रविचंद्रन अश्विन ने अपनी लगातार दो बोलों में दो विकेट हासिल कर लिए हैं। जिसके चलते उन्होंने अपने भारत में 350 विकेट पूरे कर लिए हैं।

दरअसल यह दो विकेट लेने के बाद में रविचंद्रन अश्विन के भारत में 351 विकेट पूरे हो चुके हैं और अपने 351 विकेट पूरे करने से उन्होंने अनिल कुंबले के तोड़ दिया है। इससे पहले भारत में 350 विकेट लेने का रिकॉर्ड अनिल कुंबले के पास था। उन्होंने अपने 115 टेस्ट मैचों में 350 विकेट लिए थे।

इसके अलावा हरभजन सिंह के पास में भी भारत में 265 विकेट लेने का किताब हासिल है। यह कारनामा करते ही अश्विन भारत के 351 विकेट टेस्ट मैच में लेने वाले पहले गेंदबाज बन गए हैं।

Ravichandran Ashwin: रविचंद्रन अश्विनी तोड़ दिए वर्षों पुराने रिकॉर्ड, कपिल देव जैसे दिग्गजों के रिकॉर्ड भी टूटे

कैसे तोड़ा रविचंद्रन अश्विन ने वर्षों पुराना अनिल कुंबले का रिकॉर्ड? :

जैसे कि आप सभी जानते हैं कि वर्तमान समय में भारत और इंग्लैंड के मैच टेस्ट श्रृंखला खेली जा रही है। इंग्लैंड की पहली पारी में रविचंद्रन अश्विन ने सिर्फ एक ही विकेट लिया था। लेकिन इंग्लैंड की दूसरी पारी में अपनी दो गेंद में दो विकेट लेकर उन्होंने अनिल कुंबले के रिकॉर्ड को तोड़ दिया है।

अनिल कुंबले के पहले 350 विकेट थे और यह पहले भारतीय थे,जिन्होंने अपने भारत में यानी अपने देश में ही 350 विकेट लिए थे। अब क्योंकि रवीनचंद्र अश्विन ने 351 विकेट ले लिए हैं। तो भारत के पहले ऐसे गेंदबाज बन गए हैं, जिन्होंने टेस्ट मैच में 391 विकेट लिए हैं।

आपको बता दे कि अपने देश में सबसे ज्यादा टेस्ट क्रिकेट मैच में विकेट लेने का रिकार्ड श्रीलंका के मुरलीधरन के पास है। आपको बता दे कि श्रीलंका के मुरलीधरन ने अपने देश यानी श्रीलंका में टेस्ट मैच खेलते हुए पूरे 493 विकेट लिए थे।

अपने देश में सबसे ज्यादा टेस्ट मैचों में विकेट किस-किस ने लिए हैं?

ऐसा नहीं है कि सिर्फ भारत के अश्विन ने हीं अपने देश में इतने सारे विकेट लिए हैं। इसके अलावा भी बहुत सारे देशों के खिलाड़ियों ने अपने देश में टेस्ट मैचों में बहुत ही अच्छे प्रकाश से प्रदर्शन करते हुए अच्छे विकेट लिए हैं। नीचे हम आपको पूरी लिस्ट दे रहे हैं कि कौन से देश के कौन से गेंदबाज ने टेस्ट मैच में कितने विकेट लिए हैं।

  • 493 – मुरलीधरन ( श्रीलंका में )
  • 434 – जेम्स एंडरसन ( इंग्लैंड में )
  • 351 – रविचंद्रन ( अश्विन भारत में )
  • 319 – शेन वार्न ( ऑस्ट्रेलिया में )
  • 261 – स्टेन इन ( साउथ अफ्रीका में )
  • 229 – कर्टनी वॉल्श ( वेस्टइंडीज )
  • 224 – टिम साउदी ( न्यूजीलैंड )
  • 168 – अब्दुल कादिर ( पाकिस्तान में )

निष्कर्ष – Ravichandran Ashwin: रविचंद्रन अश्विनी तोड़ दिए वर्षों पुराने रिकॉर्ड, कपिल देव जैसे दिग्गजों के रिकॉर्ड भी टूटे

आपको बता दे की रविचंद्र अश्विन ने यह इतिहास अनिल कुंबले के रिकॉर्ड को तोड़ते हुए रचा है। इसके अलावा अश्विन और अनिल कुंबले के पास एशिया में अच्छे विकेट लेने का भी रिकॉर्ड हासिल है। श्रीलंका के मुरलीधर एशिया में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं, जिन्होंने पूरे 619 विकेट लिए हैं।

भारत के गेंदबाज अनिल कुंबले ने पूरे एशिया में 419 विकेट लिए हैं, वही रामी चंद्र अश्विन ने पूरे एशिया में 400 विकेट लेने का भी रिकॉर्ड की लिस्ट में शामिल हो गए हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here