KKR VS MI – एक बार फिर बुरी तरीके से हारी MUMBAI INDIANS

KKR VS MI – IPL 2024 का 51वा मुकाबला वानखेड़े स्टेडियम में KKR VS MI के बीच में खेला गया। इस महा मुकाबले में KKR ने MI को 24 रनों से हरा दिया। इस मुकाबले में मिली MI की हार ने MI के इस साल के ट्रॉफी लेने के सपने को चकनाचूर कर दिया है। आपको बता दे कि MI लगातार अपने मुकाबले हार रही है जिसके चलते वह पाली ऑफ में भी जगह नहीं बन पा रही है।

ऐसे में इस मुकाबले में MI के दिल में एक उम्मीद जगी थी कि वह इस मुकाबले को वह जीत जाएंगे क्योंकि MI ने KKR के बल्लेबाजों पर अपनी कमान कस दी थी। ऐसे में आज के इस पूरे आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि किस तरीके से MI को यह हार मिली और KKR को यह वाली जीत मिली।

पूरी जानकारी आज के इस ताजा आर्टिकल में हम आपको देने वाले हैं। तो अगर आप भी MI VS KKR के मुकाबले के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त करना चाहते हो, तो इस आर्टिकल के साथ बने रहिए।

KKR VS MI - एक बार फिर बुरी तरीके से हारी MUMBAI INDIANS

KKR VS MI – किसने जीता टॉस

क्रिकेट के हर एक मुकाबले में सबसे पहले टॉस किया जाता है और जो टीम टॉस जीतती है। उस टीम को निर्णय लेना पड़ता है कि वह पहले बल्लेबाजी करेगी या फिर पहले गेंदबाजी करेंगे। इसी तरीके से KKR VS MI के बीच में पहले टॉस किया गया जिसमें MI ने बाजी मारते हुए टॉस जीत लिया।

उसके बाद में MI के कप्तान हार्दिक पांड्या ने पहले गेंदबाजी करने का फैसला लिया, जो उनका फैसला सही भी साबित हुआ क्योंकि MI के गेंदबाजों ने KKR के बल्लेबाजों पर पूरी तरीके से हावी होते हुए उनको सिर्फ और सिर्फ 169 रन पर ही रोक दिया था और आईपीएल में 169 रन आसानी से बनाए जा सकते हैं।

इसलिए कहा जा सकता है कि MI की तरफ से पहले गेंदबाजी करने का फैसला सही साबित हुआ।

वेंकटेश अय्यर ने संभाली Kkr की कमान

MI ने जब पहले गेंदबाजी करने का फैसला लिया तब KKR की तरफ से बल्लेबाजी करनी उतारे सारे बल्लेबाज फेल होते नजर आए। ऐसे में शेरों की उम्मीद नजर आ रही थी सुनील नारायण लेकिन सुनील नारायण भी आज कुछ कमाल नहीं दिखा पाए। अजीज के चलते KKR ने लगभग यह मुकाबला गवा दिया था लेकिन वेंकटेश अय्यर दूसरे छोर पर अड़े हुए थे और उन्होंने KKR की कमान संभालते हुए अच्छी तरीके से पारी खेली।

आपको बता दे कि वेंकटेश अय्यर ने 52 गंदे खेलकर 70 रन बनाए और यह 70 रन उनके काफी महत्वपूर्ण समय में आए। आपको बता दे कि उनकी इस ताबड़तोड़ और महत्वपूर्ण पारी में 3 छक्के और 6 चौके शामिल थे। वेंकटेश ईयर ही वह बल्लेबाज थे जिन्होंने आज कुछ हद तक KKR की इज्जत रखी थी, वरना बाकी बल्लेबाज तो आज किसी काम के साबित नहीं हुए।

मनीष पांडे नहीं दिखाया अपना पुराने वाला अंदाज

मनीष पांडे का तो नाम आपने सुना ही होगा या फिर कभी ना कभी आपने मनीष पांडे के बारे में चर्चा जरूर सुनी होगी। आपको बता दे कि मनीष पांडे वही शख्स है जो आईपीएल 2014 के मुकाबले में नंबर 1 प्लेयर माने जाते थे और सारी टीम यही सोचती थी कि काश मनीष पांडे हमारी टीम के लिए खेले।

लेकिन पिछले कुछ सालों से मनीष पांडे का प्रदर्शन गिरता नजर आ रहा था, लेकिन आज के मुकाबले में मनीष पांडे ने जो पारी खेली वह काबिले तारीफ थी क्योंकि मनीष पांडे ने ऐसे समय में KKR के लिए पारी खेली जिस समय में कोई भी बल्लेबाज KKR के लिए अच्छा प्रदर्शन नहीं कर रहा था।

मनीष पांडे ने वेंकटेश अय्यर के साथ अच्छी पार्टनरशिप भी की और अपनी पारी में भी अच्छे रन बनाए। आपको बता दें कि मनीष पांडे ने 31 गंदे खेल कर 42 रन बनाए। उनके इस पारी में 2 छक्के और 2 चुके शामिल थे। हालांकि उनका स्ट्राइक रेट तारीफ करने योग्य नहीं था लेकिन आज जिस तरीके से उन्होंने पारी को संभाला वह काबिले तारीफ था और लंबे समय के बाद उनके बल्ले से अच्छे रन आए हैं।

MI के बॉलर्स ने 169 रन पर रोक दिया KKR की टीम को

MI ने आज जिस तरीके की बोलिंग की उस तरीके की बॉलिंग के लिए मुंबई इंडियंस हमेशा जानी जाती है। आपको बता दे कि जसप्रीत बुमराह ने सिर्फ 3.5 ओवर में 18 रन देकर 3 विकेट लिए जो काबिले तारीफ थे।
जसप्रीत बुमराह ने MI के लिए अच्छा प्रदर्शन किया और KKR की टीम को भी बिखेर कर रख दिया।

उनका साथ नुवान तुषारा ने भी दिया। आपको बता दे कि नुवान तुषारा ने MI के लिए KKR के 3 विकेट निकाले और अपने 4 ओवरों में सिर्फ 42 रन दिए। आज आज हार्दिक पांड्या की गेंदबाजी में भी धार देखने को मिली। जिसके चलते उन्होंने सिर्फ 4 ओवर में 44 रन दिए हालांकि 44 रन देकर उन्होंने 2 विकेट लिए और उन्होंने महत्वपूर्ण विकेट लेकर MI के लिए अच्छा प्रदर्शन किया।

बाकी सारा काम बुमराह ने कर दिया था। MI के लिए इस तरीके से MI की अच्छी गेंदबाजी के चलते हैं KKR की पूरी टीम मिलकर भी 177 भी नहीं बना पाए और पूरी टीम एक बोल रहते हुए भी आउट होकर पवेलियन को चली गई।

सूर्यकुमार यादव ने खेली महत्वपूर्ण पारी

सूर्यकुमार यादव वैसे तो हार्ड हीटिंग के लिए जाने जाते हैं लेकिन आज उन्होंने संभाल कर खेला। सूर्यकुमार यादव ने MI की पारी को संभालते हुए सिर्फ 35 गेंद में 56 रन बनाए। उनकी इस पारी में 2 छक्के और 4 चौके शामिल थे। हालांकि सूर्यकुमार यादव अपनी इस पारी को और ज्यादा अच्छा नहीं बना पाए क्योंकि दूसरी छोर से लगातार विकेट गिरते जा रहे थे।

इस तरीके की सिचुएशन में उन्होंने सिर्फ 56 रन ही अपनी टीम के लिए बनाए और पवेलियन के लिए चले गए। लेकिन सूर्यकुमार यादव की यह महत्वपूर्ण पारी हमेशा याद रखी जाएगी।

नहीं जीत पाई मुंबई इंडियंस

MI की गेंदबाजी में आज धार देखने को मिली लेकिन MI के बल्लेबाज आज कुछ अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाए और अपनी टीम को एक बुरी तरीके की हार से नहीं बचा पाए। आपको बता दे कि MI का कोई भी बल्लेबाज आज अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाया केवल सूर्यकुमार यादव को अलग रख दे तो।

कोई भी बल्लेबाज MI के लिए अच्छा नहीं खेल पाया जिसके चलते MI को हार का सामना करना पड़ा। रोहित शर्मा, ईशान किशन और हार्दिक पांड्या जैसे हार्ड हीटर भी आज अपना कोई प्रभाव नहीं दिखा पाए। MI को 24 रनों से यह मुकाबला हारना पड़ा।

आज MI की तरफ से अच्छी गेंदबाजी तो देखने को मिली लेकिन अच्छी बल्लेबाजी नहीं की गई। आपको बता दे कि रोहित शर्मा भी आज कुछ अच्छा नहीं कर पाए और ओपनर ईशान किशन भी अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाए। अगर आपकी टीम के कोई ओपनर अच्छा प्रदर्शन नहीं करते हैं, तो लगभग आपकी टीम पीछे चली जाती है और आपकी हारने की संभावना बढ़ जाती है।

ऐसा ही कुछ MI के साथ हुआ। जब MI के ईशान किशन,तिलक वर्मा,रोहित शर्मा आउट होकर चले गए। तो बाकी बल्लेबाज भी अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाए और रोहित शर्मा के कप्तानी छोड़ने के बाद में हार्दिक पांड्या की कप्तानी में एक बार फिर से MI को हार का सामना करना पड़ा।

मिचेल स्टार्क दिखा दिया अपना मैजिक

मिचेल स्टार्क इस आईपीएल में अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पा रहे थे और लगातार वह बेकार प्रदर्शन कर रहे थे जिसके चलते लोग उनको बुरा भला कह रहे थे। आपको बता दे कि मिचेल स्टार्क आईपीएल 2024 के सबसे महंगे खिलाड़ी है। जिनको 24.75 करोड़ में इस IPL में खरीदा गया था।

उनके इस खराब प्रदर्शन को देखते हुए हर बार KKR की टीम को भी नीचा देखना पड़ता था और लोग उनको बुरा भला कह रहे थे। लेकिन आज मिचेल स्टार्क ने जिस तरीके की गेंदबाजी अपनी टीम के लिए की है वह काबिले तारीफ रही। उन्होंने बता दिया कि अगर शेर कुछ समय के लिए शांत भी हो जाए लेकिन वह रहता शेर ही है, बुरा समय सबका आता है। लेकिन जब वह वापसी करता है तब लोगों की आंखें फटी की फटी रह जाती है।

आज इसी तरीके का प्रदर्शन मिचेल स्टार्क से देखने को मिला। आपको बता दे कि मिचेल स्टार्क ने 3.5 ओवर में सिर्फ 33 रन दिए और 4 विकेट मुंबई इंडियंस के निकाल लिए। जिसके चलते MI पूरी तरीके से बिखर गई और मिचेल स्टार्क के साथ बाकी गेंदबाजों ने भी अपना अच्छा प्रदर्शन कर के दो-दो विकेट निकालकर MI को मैच 18.5 बॉल्स पर सिमेट के रख दिया और सारे बल्लेबाजों को पवेलियन का रास्ता दिखा दिया।

यह भी पढ़ें :-

निष्कर्ष – KKR VS MI – एक बार फिर बुरी तरीके से हारी मुंबई इंडियंस

KKR VS MI के बीच में खेला गया यह मुकाबला हमेशा हमेशा के लिए इतिहास के पन्नों में दर्ज हो गया है क्योंकि आज जिस तरह की गलती MI के बल्लेबाजों से हुई। उस तरीके की गलती MI के बल्लेबाज में से देखने को नहीं मिलती है। MI ने कहां तो गेंदबाजी से KKR को पूरी तरीके से डरा कर रखा था।

वही जब MI बल्लेबाजी करने उतरी तब एक के बाद एक विकेट गिरते जा रहे थे और आखिरकार MI को 24 रनों से हार का सामना करना पड़ा। बाकी आप लोग इस मुकाबले के बारे में क्या सोचते हो? आप हमें कमेंट करके बता सकते हो।

Leave a comment