SRH VS RR – जीतते जीतते रह गई राजस्थान रॉयल्स की टीम

SRH VS RR – IPL 2024 का 50वा महामुकाबला SRH VS RR के बीच में राजीव गांधी अंतरराष्ट्रीय स्टेडियम में खेला गया। यह मुकाबला इतना रोमांचक था कि मैच की आखिरी बॉल तक किसी को यह पता नहीं था कि यह मुकाबला कौन जीतेगा। क्योंकि आखिरी बॉल पर 3 चीज होने की संभावनाएं थीं। तीनों चीजों में से एक हुई और आखिरकार SRH 1 रन से यह मुकाबला जीत गई।

आपको बता दे कि मैच की आखिरी बॉल पर SRH से RR को जीतने के लिए 2 रन चाहिए थे। लेकिन भुवनेश्वर कुमार की कड़ाकेदार बॉलिंग के चलते उन्होंने 1 रन भी नहीं दिया बल्कि विकेट निकालकर ले गए। जिससे RR यह कांटे का मुकाबला सिर्फ 1 रन से हार गई।

आज की ताजा रिपोर्ट में हम आपको बताएंगे कि इस महामुकाबला के बीच में आपको क्या-क्या देखने को मिला? अगर आप RR VS SRH के मुकाबले की पूरी हिंदी कमेंट्री का पूरा हाईलाइट जानना चाहते हो तो इस आर्टिकल के साथ बने रहिए।

SRH VS RR - जीते जीते रह गई राजस्थान रॉयल्स की टीम

SRH VS RR – क्या रहा तो टॉस का हाल?

SRH VS RR के बीच में खेले गए, इस मुकाबले में पहले हैदराबाद ने टॉस जीत लिया और पहले बल्लेबाजी करने का फैसला लिया। इस चीज में तो कोई सेंदेह नहीं है कि SRH ने पहले बल्लेबाजी लेना क्यों पसंद किया क्योंकि SRH ने जिस तरीके से IPL 2024 में अपना प्रदर्शन दिखाया है। जिसमें उन्होंने IPL इतिहास का सबसे बड़ा स्कोर बनाकर एक बार नहीं 2-3 बार दिखाया है।

उनके लिए पहले बल्लेबाजी ही सबसे अच्छी साबित होती है और इसी तरीके की आज बल्लेबाजी देखने को मिली। यहां तक की RR ने SRH को वह नहीं करने दिया जिसके लिए वह जाने जाते हैं। पर SRH ने एक अच्छा 202 रन का लक्ष्य RR के लिए जीतने के लिए रखा। आज जिसको बनाना मुश्किल भी था। इसमें देखना यह था कि इस मुकाबले में क्या होगा?

ट्रेविस हेड ने दी अच्छी शुरुआत

SRH की तरफ से बल्लेबाजी करने उतरे ट्रेविस हेड ने अपनी अच्छी बल्लेबाजी का प्रदर्शन करते हुए अपनी टीम के लिए अच्छी शुरुआत देती थी। आपको बता दे कि उन्होंने सिर्फ 44 बॉल्स खेल कर 58 रन बनाए। उनके इस पारी में 3 छक्के और 6 चौके शामिल थे।

हालांकि ट्रेविस हेड का पहले एक कैच भी छूट गया था जिसके चलते उन्होंने संभलकर खेला। अगर RR उनका कैच पकड़ लेती तो आज का मुकाबला कुछ और ही देखने को मिलता। अभी यहां पर आपको यह भी समझने की जरूरत है कि ट्रेविस हेड जिस तरह की गलती करके आउट हुए थे। उसके लिए वह खुद भी शर्मिंदा होंगे और पछता रहे होंगे।

उनकी टीम के मैनेजमेंट भी कहे रहे होंगे कि ट्रेविस हेड यह गलत शॉट नहीं खेलते तो आज के मुकाबले का कुछ और ही नजारा होता। लेकिन आपको यह भी समझना होगा कि क्रिकेट में अगर कोई सिर्फ अच्छा ही प्रदर्शन करता रहेगा, तो आउट कैसे होगा?

नीतीश कुमार रेड्डी ने खेली ताबड़तोड़ पारी

SRH के लिए खेलते हुए नीतीश कुमार ने आज एक ऐसी ताबड़तोड़ पारी के लिए जिसे SRH संभल गई और उन्होंने एक अच्छा स्कोर RR के लिए बना दिया क्योंकि RR टेबल टॉपर है। ऐसे में उनके सामने अच्छा स्कोर नहीं बनाएंगे तो वह आसानी से आपको हराकर जीत हासिल कर लेगी।
नीतीश कुमार रेड्डी ने सिर्फ 42 गंदे खेल कर 76 रन अपनी टीम के लिए बनाए। वह भी नाबाद रहकर।

आपको बता दे कि उनकी इस ताबड़तोड़ पारी में 8 छक्के और 3 चौके शामिल थे। नीतीश कुमार रेड्डी ने ही अपनी टीम की कमान संभालते हुए एक अच्छा स्कोर बनाया और नाबाद रहते हुए अपनी टीम को 201 रन बनाने में सहायता प्रदान की।

हेनरिक क्लासेन ने आखिरी में खेली एक अच्छी पारी

हेनरिक क्लासेन ने भी आज एक बढ़िया पारी खेली जिसमें उन्होंने अपनी शानदार बल्लेबाजी को दिखाते हुए 221 की स्ट्राइक रेट से 19 गेंदों में 42 रन बनाए। उनकी इस पारी में 3 छक्के और 3 चौके भी देखने को मिले।
हेनरिक क्लासेन ने वह काम कर दिया था। जो की टीम को आखिरी में चाहिए होता है।

ऐसे हेनरिक क्लासेन ने अपना काम करके अपनी टीम के लिए बहुत अच्छा प्रदर्शन किया। आपको बता दे की हेनरिक क्लासेन SRH के लिए विकेट कीपर का काम करते हैं और आज उन्होंने अच्छी पारी खेल कर अपनी टीम की नींव मजबूत कर दी है।

SRH ने बनाए 201 रन

SRH ने पिछले दो मैचों में अच्छा प्रदर्शन नहीं किया था जिसके चलते उनको हार का सामना करना पड़ा था। लेकिन इस वाले मुकाबले में SRH ने अपना पहले वाला रूप दिखाते हुए 201 रन बना दिया। हालांकि उनको थोड़ा और अच्छा स्कोर बनाना था RR को हराने के लिए।

क्योंकि RR जिस तरीके से खेल रही है और लगातार जिस तरीके से मैच जीतते आ रही है, उनके सामने 201 रन का लक्ष्य छोटा था। लेकिन अगर वह अच्छा प्रदर्शन करेंगे तो RR को रोका जा सकता है।

शुरुआत में बिखर गई RR की टीम

202 रन के लक्ष्य को प्राप्त करने उतरी RR की टीम को शुरुआत में दो बड़े झटके लग गए। आपको बता दे कि जोश बटलर जिन्होंने इस IPL में अच्छा प्रदर्शन करते हुए अपनी टीम को 2 बार हारते-हारते जितवा दिया था। उनका आज खाता ही नहीं खुला। दरअसल जोश बटलर भुवनेश्वर कुमार की पहली ही गेंद पर विकेट देकर चले गए।

उन्होंने सिर्फ 1 बॉल खेली और 0 रन बनाकर पवेलियन को चले गए। इसी तरीके से संजू सैमसन भी आज कोई अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाए अपने टीम को जीताने के लिए,उन्होंने भी भुवनेश्वर कुमार को अपना विकेट दे दिया। आपको बता दे कि उन्होंने सिर्फ 3 बॉल्स खेली और 0 रन बनाकर पवेलियन को चले गए।

ऐसे में RR की मुसीबतें बढ़ने वाली थी। आगे क्या होगा? वह देखने से ही पता चलने वाला था।

यशस्वी जयसवाल ने खेली एक शानदार पारी

जब RR को शुरुआत में दो झटके लग चुके थे। उसके बाद में यशस्वी जायसवाल ने और रियान पराग ने RR की पारी को संभालते हुए एक अच्छी शुरुआत दी और उन्होंने एक अच्छी शुरुआत देते हुए RR को लगभग जीत के लिए दावेदारी पेश कर दी थी।

लेकिन यशस्वी जयसवाल के एक गलत निर्णय की वजह से गलत शॉट के चलते गलत खेलने के चलते, वह अपना विकेट गवा बैठे और जिसके चलते मुझे पर्सनली बहुत ज्यादा दुख हुआ है कि उन्होंने इस तरह की गलती की तो क्यों की ? हालांकि यशस्वी जयसवाल ने आज अच्छा प्रदर्शन करते हुए सिर्फ 40 बॉल्स खेल कर 67 रन बनाए।

उनके इस पारी में 2 छक्के और 7 चौके शामिल थे। खुद यशस्वी जयसवाल को भी अपने इस घटिया निर्णय के चलते शर्मिंदा होना पड़ा होगा और वह अपने आप को कोस रहे होंगे कि काश में इस तरीके का नहीं खेलता तो आज RR जीत जाती। लेकिन क्रिकेट में कभी भी कुछ भी हो सकता है।

पछताने से कुछ नहीं होगा। आने वाले मुकाबले में अच्छा प्रदर्शन करोगे तो लोग आपकी वाह वाह करेंगे। हालांकि RR की तरफ से यशस्वी जयसवाल ने अच्छा प्रदर्शन किया।

रियान पराग ने खेली एक अच्छी पारी

RR की टीम की यह सबसे बड़ी उपलब्धि रही है कि IPL 2024 में उनके सभी बल्लेबाज फॉर्म में चल रहे हैं और अच्छी बात यह भी है कि उनके बल्लेबाज अलग-अलग मैचों में अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं। वरना किसी मैच में तो सभी अच्छा प्रदर्शन कर सकते थे और जरूरत पड़ने पर अच्छा प्रदर्शन नहीं करते तो उनकी टीम हार सकती थी।

ऐसे में RR के हर एक प्लेयर, हर एक मुकाबले में अपना सर्वोत्तम योगदान दे रहे हैं। आज इस तरीके की पारी ही रियान पराग के बल्ले से देखने को मिली। जहां पर उन्होंने अपनी टीम की कमान संभालते हुए 49 गेंद में 77 रन बनाए। जब टीम के दो बड़े बल्लेबाज जो विस्फोटक बल्लेबाजी कर सकते थे शुरुआत में 0 रन बनाकर आउट हो गए हैं।

ऐसे में रियान पराग ने यशस्वी जायसवाल के साथ मिलकर एक अच्छी पार्टनरशिप बनाई। जिसके चलते यशस्वी जयसवाल और रियान पराग ने लगभग RR के लिए जीत के दरवाजे खोल दिए थे। रियान पराग की इस पारी में 4 छक्के और 8 चौक भी देखने को मिले।

आखरी बॉल पर हार गई RR

RR को आखिरी ओवर में जीतने के लिए 13 रन चाहिए थे। पर SRH के कप्तान ने अच्छी समझदारी दिखाते हुए भुवनेश्वर कुमार को आखिरी ओवर डालने के लिए दे दिया था। आपको बता दे कि भुवनेश्वर कुमार ने पहले ही RR के दो बल्लेबाजो को 0 रन पर पवेलियन लौटा दिया था।

ऐसे में उनके लिए 13 रन रोकने उतने मुश्किल नहीं थे लेकिन आखिरी ओवर में कुछ भी हो सकता है क्योंकि करो और मारो की सिचुएशन आखिरी ओवर में देखने को मिलते है। ऐसे में RR के रोवमैन पॉवेल बल्लेबाजी कर रहे थे और उनका साथ दे रहे थे रविचंद्रन अश्विन, रोवमैन पॉवेल ने सारी बॉल्स खेली और आखिरी ओवर में अच्छा प्रदर्शन किया।

आखिरी ओवर की पांचवी बॉल पर उन्होंने दो रन लिए। इसके लिए उन्होंने चलांग लगे जिससे वह छोटी हो गए थे अब आखरी ओवर की आखिरी बॉल में जीतने के लिए 2 रन चाहिए थे। ऐसे में तीन चीज हो सकती थी। पहले यह की RR सिर्फ एक ही रन बनाए।

जिससे यह मुकाबला सुपर ओवर के लिए चला जाए। दूसरी चीज हो सकती थी कि RR दो रन बना ले और यह मुकाबला जीत जाए। तीसरी बात ये हो सकती थी कि RR को एक भी रन ना मिले और SRH यह मुकाबला जीत जाए। ऐसे में भुवनेश्वर कुमार ने आखिरी बॉल डाली जिस पर उन्होंने रोवमैन पॉवेल को एलबीडब्ल्यू आउट कर दिया।

जिससे RR यह वाला मुकाबला जीतते जीतते हार गई और SRH यह मुकाबला एक रन से जीत गई।

यह भी पढ़ें :-

निष्कर्ष – SRH VS RR – जीतते जीतते रह गई राजस्थान रॉयल्स की टीम

SRH VS RR के बीच में खेले गए इस मुकाबले में बहुत कुछ देखने को मिला। कभी भी ऐसा नहीं लगा कि यह वाली टीम दूसरी टीम पर भारी नजर आ रही है। हालांकि SRH पहले मैच को हार रही थी क्योंकि RR के लिए एक अच्छी साझेदारी यशस्वी जयसवाल और रियान पराग ने खेल दी थी। लेकिन मैच के आखिरी ओवर की आखिरी बॉल तक चला गया था।

जिसके चलते SRH ने भुवनेश्वर कुमार की अच्छी गेंदबाजी के कारण यह मुकाबला एक रन से जीत लिया। हालांकि इस मुकाबले में बहुत कुछ देखने को मिला, बहुत कुछ सीखने को मिला, आने वाले मुकाबले में इस मुकाबले का भी एक अच्छा रोल होगा। बाकी आप लोगों को यह वाला मुकाबला कैसा लगा? आप हमें कमेंट करके बता सकते हो।

Leave a comment