DC VS RR – संजू सैमसन के विवादित आउट होने से हार गई राजस्थान रॉयल्स

DC VS RR – IPL 2024 का 56वा मुकाबला अरुण जेटली स्टेडियम में DC VS RR के बीच में खेला गया। इस मुकाबले में DC का जिस तरीके का प्रदर्शन रहा, उसी तरीके का प्रदर्शन RR के बल्लेबाजों और गेंदबाजों ने करके दिखाया। हालांकि सैमसन की कप्तानी में RR ने इस IPL 2024 में अच्छा प्रदर्शन किया है। लेकिन इस मुकाबले में संजू सैमसन के विवादित आउट होने की वजह से RR यह मुकाबला 20 रनों से हार गई।

इस मुकाबले में वह सब कुछ देखने को मिला जिसकी उम्मीद फ्रेंड्स कर रहे थे। आपको बता दे कि DC VS RR मुकाबले की पूरी अगर आप जानकारी प्राप्त करना चाहते हो? तो आप सही जगह पर सही आर्टिकल पढ़ रहे हो। आज की ताजा रिपोर्ट में हम आपको DC VS RR मुकाबले की पूरी जानकारी देने वाले हैं।

DC VS RR - संजू सैमसन के विवादित आउट होने से हार गई राजस्थान रॉयल्स

DC VS RR – राजस्थान ने पहले गेंदबाजी करना चुना

किसी भी मुकाबला कि जब शुरुआत होती है तब टॉस किया जाता है और टॉस में RR ने आज बाजी मार ली और पहले गेंदबाजी करने का फैसला लिया। आपको बता दे कि RR के पास जिस तरह के गेंदबाजी है और जिस तरीके के बल्लेबाज हैं। उसी को देखते हुए संजू सैमसन ने पहले गेंदबाजी करने का फैसला लिया।

उनका यह फैसला कैसा था? इसके बारे में पहले कहना सही नहीं था। क्योंकि DC की जिस तरह की बैटिंग है और जिस तरीके की बोलिंग है। उनके सामने आप चाहे पहले बॉलिंग ले लो या फिर बैटिंग आपको मुश्किलें तो आने ही वाली है।

इस तरीके की मुश्किलें आज देखने को मिलीं क्योंकि DC की टीम ने एक अच्छा स्कोर बनाकर RR को जीतने में बाधा पहुंचा दी थी। बाकी आगे क्या होता है? वह देखने से ही पता चलने वाला था।

जेक फ़्रेज़र-मैकगर्क ने खेली 50 रनों की विस्फोटक पारी

DC की टीम जब पहले बल्लेबाजी करने उतरी तब जेक फ़्रेज़र-मैकगर्क ने बहुत अच्छी बल्लेबाजी करते हुए सिर्फ 20 गेंद में अपना अर्धशतक पूरा कर लिया और अर्ध शतक कंप्लीट करके वह पवेलियन को चले गए।
हालांकि 20 गेंद में बनाए गए इस अर्थशतक की बदौलत DC की टीम एक अच्छी स्थिति में आ गई थी। जिस स्थिति में उनकी टीम बिल्कुल पुरे तरीके से RR के ऊपर हावी नजर आ रही थी।

आपको बता दे कि जेक फ़्रेज़र-मैकगर्क के द्वारा बनाए गए अर्धशतक में सिर्फ 20 गेंदें उनके द्वारा खेली गई इनकी इस तबादतोड़ बल्लेबाजी में आप लोगों को 3 छक्के और 7 चौक देखने को मिले।

अभिषेक पोरेल ने खेली आज एक महत्वपूर्ण पारी

जेक फ़्रेज़र-मैकगर्क के साथ मिलकर अभिषेक पोरेल ने भी एक महत्वपूर्ण पारी अपनी टीम के लिए खेली। आपको बता दे कि DC की ओपनिंग इतनी शानदार थी कि RR की पूरी गेंदबाजी उनके सामने फीकी नजर आ रही थी और जो भी गेंदबाज आ रहा था अच्छे खासे रन DC के लिए देकर जा रहा था।

ऐसे में अभिषेक पोरेल ने एक अच्छी पारी खेली जिसमें उन्होंने सिर्फ 36 गेंद में 65 रन बनाए और उनके बल्ले से भी 3 छक्के और 7 चौक देखने को मिले। उनकी ही बदौलत RR टीम अचंभे में चली गई थी और दिल्ली यह मुकाबले में एकदम पूरी तरीके से अपनी दावेदारी पेश कर रही थी।

ट्रिस्टन स्टब्स ने भी बनाये 41 रन

ओपनर के आउट होने के बाद में दिल्ली की टीम एकदम बिखर गई थी और कोई भी बल्लेबाज RR की गेंदबाजी के सामने टिक नहीं पा रहा था। ऐसे में दिल्ली की कमान ट्रिस्टन स्टब्स ने संभाली। आपको बता दे कि ट्रिस्टन स्टब्स ने सिर्फ 20 बॉल खेल कर 41 रन बनाए।

उनकी छोटी सी महत्वपूर्ण पारी में 3 छक्के और 3 चौके शामिल थे। ट्रिस्टन स्टब्स ने अपना काम कर दिया था और दिल्ली को एक अच्छा स्कोर बनाने में मदद कर दी थी।

रविचंद्रन अश्विन ने दिखाया अपनी गेंदबाजी का जादू

रविचंद्रन अश्विन ने आज अपनी गेंदबाजी का जादू दिखाते हुए DC के गेंदबाजों को धूल में मिला दिया था। आपको बता दे कि रविचंद्रन अश्विन ने सिर्फ छह की इकोनॉमी रेट से 24 रन देखकर अपने चारों ओवर पूरे कर लिए। उनके इस 4 ओवर में उन्होंने 3 विकेट भी चटकाए। जो RR के लिए काफी मददगार साबित हुए।

आपको यह जानकर भी आश्चर्य होगा कि जब RR के बाकी गेंदबाज लगातार DC के बल्लेबाजों को रन दे रहे थे और DC के बल्लेबाज RR की गेंदबाजी पर हावी हो रहे थे। ऐसे में रविचंद्रन अश्विन ने अपने चारों ओवर पूरे करवा के सिर्फ 24 रन देकर 3 विकेट निकाले। जो RR के लिए काफी ज्यादा मददगार साबित हुए।

रविचंद्रन अश्विन की इस ताबड़ तोड़ गेंदबाजी के चलते ही RR फिर से कमान संभाल पाई वरना RR का कोई भी गेंदबाज DC के बल्लेबाजों के सामने टिक नहीं पाया था।

संजू सैमसन ने खेली 86 रनों की पारी

संजू सैमसन ने आज अपना पूरा दमखम दिखा दिया है और उन्होंने दिखा दिया है कि क्यों वह एक अच्छे गेंदबाज और अच्छे विकेटकीपर है। साथ में उन्होंने अपनी कप्तानी का भी जादू दिखा दिया। आज संजू सैमसन ने अपनी टीम के लिए एक महत्वपूर्ण पारी खेली जिसमें उन्होंने सिर्फ 46 गंदे खेल कर 86 रन बनाए।

आपको बता दे कि उन्होंने एक अच्छा स्कोर बनाकर अपनी टीम को जीत के लिए आगे पुस कर दिया था। उनकी पारी में 6 छक्के और 8 चौके भी देखने को मिले। आपको बता दे कि आज संजू सैमसन जिस तरीके से कैच आउट हुए, उसको लेकर भी काफी विवाद छिड़ा हुआ है। क्योंकि देखने से ऐसा ही लग रहा है कि जब संजू सैमसन का कैच लिया गया, तब खिलाड़ी का पैर बाउंड्री लाइन को टच कर रहा था।

ऐसे में पूरे तरीके से कहा जा सकता है कि वह आउट थे या फिर नॉट आउट। लेकिन आज जिस तरीके से थर्ड अंपायर की वजह से संजू सैमसन आउट हुए हैं उनके चलते सोशल मीडिया पर लोग बहुत कुछ लिख रहे हैं। ऐसे में क्रिकेट का नियम यही कहता है कि अगर आपको किसी डिसीजन को लेने में शक से हो रहा है कि आउट दूं या फिर ना दूं तो फैसला हमेशा बल्लेबाज के पक्ष में ही देना चाहिए।

लेकिन आज का जिस तरीके से थर्ड अंपायर ने निर्णय सुनाया है। वह आश्चर्य चकित रहा और ज्यादातर लोगों का यही मानना है कि इसी गलत डिसीजन की वजह से ही RR यह मुकाबला हार गई। बाकी क्रिकेट में इस तरीके के फैसले आते रहते हैं।

शुभम दुबे ने खोली छोटी सी पर महत्वपूर्ण पारी

संजू सैमसन का आज किसी ने साथ नहीं दिया, ना तो जोस बटलर ने और ना ही रियान पराग ने। जब यशस्वी जयसवाल दो गेंद पर 4 रन बनाकर पवेलियन को चले गए। तब संजू सैमसन मैदान में आकर अच्छा प्रदर्शन कर रहे थे। उनका साथ किसी भी बल्लेबाज ने नहीं दिया।

हालांकि बल्ले से ना सही पर जोस बटलर ने संजू सैमसन के साथ मिलकर अच्छी साझेदारी की थी जिसके बदले ही RR एक बार जीत के कगार पर आ गई थी। आपको बता दे कि जोस बटलर ने सिर्फ 27 गेंद में 19 रन बनाए थे और वह बल्लेबाजी से संजू सैमसन का साथ नहीं दे पाए लेकिन आज RR की तरफ से खेल रहे शुभम दुबे ने अपना करतब दिखा दिया।

शुभम दुबे ने सिर्फ 12 बॉल खेल कर 25 रन की एक महत्वपूर्ण पर छोटी सी पारी खेलकर वह पवेलियन को चले गए। उनके बल्ले से 2 छक्के और 2 चौके भी देखने को मिले। आज जिस तरह की बल्लेबाजी शुभम दुबे ने करके दिखाई वह काबिले तारीफ थी।

20 रनों से जीत गई दिल्ली की टीम

आज के इस मुकाबले में DC की टीम 20 रनों से जीत गई। अगर आज RR का कोई दूसरा बल्लेबाज अच्छा रन बना लेता, तो आज यह वाला मुकाबला RR जीत जाती। क्योंकि RR की तरफ से सिर्फ और सिर्फ संजू सैमसन ने एक अच्छी पारी खेली हालांकि शुभम दुबे ने भी 25 रन बना कर एक महत्वपूर्ण पारी खेली।

लेकिन 25 रनों से कुछ होने वाला नहीं था। RR को जरूरत थी, संजू सैमसन की तरह ही कोई दूसरी बल्लेबाजी करने वाले प्लेयर की वह हो नहीं पाया और जिसके चलते RR यह वाला मुकाबला हार गई। बाकी DC की टीम ने अच्छा प्रदर्शन किया जिसके चलते 20 रनों से यह मुकाबला वह जीत गई।

यह भी पढ़ें :-

निष्कर्ष – DC VS RR – संजू सैमसन के विवादित आउट होने से हार गई राजस्थान रॉयल्स

DC VS RR के बीच में खेले गए, इस मुकाबले में बहुत कुछ देखने को मिला और पता चला कि अगर आप टेबल टॉपर भी हो तो भी आपको हराया जा सकता है। RR को 20 रनों से हराकर यह बता दिया है कि आपको हमेशा सर्वोत्तम प्रदर्शन करना होगा, तभी आप टेबल पर टॉप पर रह सकते हो वरना आपको कभी भी नीचे लाया जा सकता है।

DC की तरफ से अच्छी गेंदबाजी और अच्छी बल्लेबाजी की गई। जिसके चलते RR यह मुकाबला हार गई हालांकि संजू सैमसन ने अपने एड्रेस को जवाब देकर बतला दिया है कि उनका चयन T20 वर्ल्ड कप में क्यों किया गया है? पिछले मुकाबले में जब वह SRH के खिलाफ जीरो रन बनाकर पवेलियन को चले गए थे।

उसके बाद में सोशल मीडिया पर बहुत सारे लोगों उनको बुरा भला कह रहे थे लेकिन आज जिस तरीके से उन्होंने 86 रनों की पारी खेली उसको देखकर एड्रेस की जुबान बंद हो गई होगी। बाकी आप लोग इस वाले मुकाबले को देखकर क्या सोच रहे हो? क्या आपके विचार है? आप हमें कमेंट करके बता सकते हो।

Leave a comment