KKR VS PBKS – सबसे बड़े लक्ष्य वाले मुकाबले में पंजाब ने दर्ज की जीत

KKR VS PBKS – IPL 2024 का 42वा मुकाबला KKR VS PBKS के बीच में ईडन गार्डन्स कोलकाता में खेला गया। इस महा मुकाबले में वह सब कुछ देखने को मिला, जो किसी मैच को देखने जा रहे हैं दर्शक की अभिलाषा होती है। दरअसल पहले KKR ने बल्लेबाजी करते हुए एक अच्छा स्कोर बनाया और उतना ही अच्छा प्रदर्शन PBKS की पूरी टीम से देखने को मिला। जिसके चलते इस रोमांचक मुकाबले में PBKS ने KKR को हराकर जीत हासिल कर ली।

अगर आप भी KKR VS PBKS के बीच खेले जा रहे इस मुकाबले की पूरी जानकारी जानना चाहते हो, तो इस आर्टिकल के साथ बने रहिए। आज के इस आर्टिकल में हम आपको पूरी रिपोर्ट देने वाले हैं KKR VS PBKS के मैच की।

जिसके चलते KKR ने अपना फाइनल स्कोर 261 बना लिया था और PBKS को 262 रन बनाने थे।

KKR VS PBKS – क्या रहा टोस का हाल?

KKR VS PBKS के बीच में खेले गए इस मुकाबले में पहले KKR यह वाला टॉस हार गई। उसके बाद में उन्हें पहले बल्लेबाजी करना था। दरअसल आपको बता दे कि KKR VS PBKS के बीच में खेले जा रहे इस मुकाबले में KKR से PBKS पहले टॉस जीत गई और उसके बाद में उन्होंने गेंदबाजी करने का फैसला लिया।

PBKS के कप्तान सैम कुर्रन यह कप्तानी कर रहे थे क्योंकि क्रिकेट के गब्बर कहे जाने वाले शिखर धवन इस समय इसमें मौजूद नहीं थे। ऐसे में सैम कुर्रन ने समझदारी दिखाते हुए पहले गेंदबाजी करने का फैसला लिया। उसके बाद में उन्होंने इस तरह की गेंदबाजी भी की हालांकि KKR के जब प्लेयर खेल रहे थे उस दौरान PBKS के टीम के द्वारा बहुत घटिया प्रदर्शन किया गया।

जिसके चलते लगातार चार-पांच कैच छोड़े गए और उनका खामियाजा PBKS की पूरी टीम को भुगतना पड़ा। उसके बारे में हम आपको आगे विस्तार से बताएंगे।

फिल साल्ट की महत्वपूर्ण पारी

फिल साल्ट KKR की तरफ से पहले बल्लेबाजी करने मैदान में आए थे और उन्होंने आते ही अपना खतरनाक रूप दर्शकों को दिखला दिया। आपको बता दे कि फिल साल्ट ने 75 रन बनाए सिर्फ 37 बॉल्स में। उनकी इस महत्वपूर्ण पारी में 6 छक्के और 6 चौके शामिल थे।

हालांकि फिल साल्ट ने PBKS के बॉलर्स को मौका भी दिया कि वह उनको आउट कर दें क्योंकि जब-जब उन्होंने कैच दिया तब PBKS के फील्डर ने कैच ड्रॉप कर दिया जिसके चलते फिल साल्ट 75 रन बना पाए। फिल साल्ट को भी आज दुख होगा कि जब आज उनको दो-तीन जीवनदान मिल गए थे। तब भी वह अपनी इस महत्वपूर्ण पारी को एक शतक की पारी ना बना पाए।

लेकिन उन्होंने अपना काम कर दिया था। जिसके चलते PBKS पावरप्ले में बहुत ज्यादा स्ट्रांग नजर आ रही थी।

सुनील नारायण ने आज फिर खेली खतरनाक पारी

जब KKR बल्लेबाजी करने उतरा था तो फिल साल्ट के साथ सुनील नारायण भी बल्लेबाजी करने आए थे। उन्होंने आते ही अपना हाथ खोल दिया और उनके बल्ले से भी लगातार चौके छक्के देखने को मिल रहे थे। आपको बता दे कि सुनील नारायण ने आज एक महत्वपूर्ण पारी खेली जिसमें उन्होंने 32 गंदे खेलकर 71 रन बनाए।

उनकी इस महत्वपूर्ण पारी में 4 छक्के और 9 चौके शामिल थे। अब आप लोग खुद ही सोच सकते हो कि जिस टीम के ओपनर इतना अच्छा खेल रहे हो उस टीम को हराना मुश्किल ही नहीं नामुमकिन होता है। क्योंकि जब सुनील नारायण आउट हुए थे तब उन्होंने 138 रनों की साझेदारी अपनी टीम के लिए कर दी थी।

फिल साल्ट के साथ मिलकर इतनी अच्छी शुरूआत अगर किसी टीम को मिल जाए तो लगभग वह टीम जीत जाएगी। लेकिन आगे क्या होता है? वह देखने से ही पता चलता है।

KKR ने बनाये 261 रन

KKR के ओपनर ने अच्छा प्रदर्शन करते हुए एक अच्छी शुरुआत दे दी थी। उसके बाद में आने वाले बल्लेबाजों के लिए रास्ता आसान हो गया था और उन्होंने भी कभी स्ट्राइक रेट को कम नहीं होने दिया और उनके बल्ले से भी लगातार चौके छक्के देखने को मिलते रहे।

ऐसे में सुनील नारायण और फिल साल्ट के आउट होने के बाद में आए बल्लेबाजों ने अच्छा प्रदर्शन किया। जिसके चलते KKR एक अच्छा स्कोर बनाने में कामयाब हो सके। आपको बता दे कि वेंकटेश अय्यर के बल्ले से 23 गेंद में 39 रन की महत्वपूर्ण पारी देखने को मिली और साथ में ही आंद्रे रसेल के बल्ले से भी 12 गेंद में 24 रन की एक महत्वपूर्ण और ताबड़तोड़ पारी देखने को मिली।

जिस तरह की की बल्लेबाजी के लिए आंद्रे रसेल जाने जाते हैं। उन्होंने आज ऐसा ही काम किया KKR के कप्तान श्रेयस अय्यर भी आखरी में बल्लेबाजी करने आए और उनके बल्ले से भी सिर्फ 10 गेंद में 28 रन की एक ताबड़तोड़ और बहुत ही महत्वपूर्ण पारी देखने को मिली।

जिसके चलते KKR ने अपना फाइनल स्कोर 261 बना लिया था और PBKS को 262 रन बनाने थे, मैच को जीतने के लिए जो इतना आसान नहीं था लगभग KKR ने यह वाला मुकाबला जीत लिया था।

PBKS ने की बेकार फील्डिंग

KKR ने आज जो 261 रन बनाए थे। उनमें योगदान सिर्फ KKR के बल्लेबाजों का ही नहीं था इसमें PBKS के फील्डर का भी पूरा-पूरा योगदान रहा है। जिसमें PBKS के कप्तान खुद शामिल थे। आपको बता दे कि जब सुनील नारायण और फिल साल्ट बल्लेबाजी करने आए थे तब लगातार उनके बल्ले से कैच देखने को मिले।

लेकिन PBKS के किसी भी फील्डर ने कैच नहीं लिया और जिसके चलते PBKS को नुकसान तो हुआ ही साथ में KKR को एक महत्वपूर्ण और जरूरी ताबड़तोड़ 138 रनों की साझेदारी मिल गई। सुनील नारायण और फिल साल्ट के बल्ले से आपको बता दे की सैम कुर्रन जो फिलहाल के टाइम में पंजाब किंग्स की कप्तानी कर रहे हैं। उन्होंने भी कैच ड्रॉप किया और साथ में बाकी प्लेयर्स ने भी कैच ड्रॉप किया।

लगभग पावर प्ले में फिल साल्ट और सुनील नारायण के चार-पांच कैच ड्रॉप हो गए थे जिसके चलते ही PBKS को बाहरी नुकसान उठाना पड़ा और KKR को एक महत्वपूर्ण साझेदारी के साथ-साथ महत्वपूर्ण ओपनिंग मिल गई थी।

सिमरन सिंह का खतरनाक अर्थशतक

PBKS को जब बल्लेबाजी करने को मिली तब PBKS की तरफ से बल्लेबाजी करने उतरे सिमरन सिंह, सिमरन सिंह ने आते ही अपना रूद्र रूप दर्शकों को दिखलाया और साथ में KKR के बॉलर्स के छक्के छुड़ाने शुरू कर दिए। आपको बता दे कि सिमरन सिंह ने अपना रूद्र रूप दिखाते हुए KKR के बॉलर्स की ऐसी धुलाई की जिसके चलते सिर्फ 18 गेंद में उन्होंने अपना अर्धशतक कंप्लीट कर लिया था।

20 गेंद खेलकर सिमरन सिंह सिर्फ 54 रन बनाकर पवेलियन को चले गए थे। अगर आज वह अपनी गलती से आउट ना होते तो KKR के बॉलर्स का चेहरा देखने लायक होता क्योंकि जिस तरीके से सिमरन सिंह अपना रूद्र रूप इस मैच में दिखा रहे थे। उस तरीके से लग रहा था कि सिमरन सिंह ने आज भगवान को सिमरन करके ही मैदान पर रखा है।

आपको बता दे कि सिमरन सिंह ने सिर्फ 20 गंदे खेल कर 54 रन बनाए और इस महत्वपूर्ण पारी में उनके 5 छक्के और 4 चौके शामिल थे। आपको बता दे कि सिमरन सिंह रन आउट हो गए थे और रन आउट किसी बल्लेबाज को सबसे ज्यादा दुविधा में और सबसे ज्यादा परेशानी में पहुंचा देता है।

क्योंकि कोई भी बल्लेबाज रन आउट नहीं होना चाहता।
सिमरन सिंह खराब डिसीजन की वजह से आउट हो गए लेकिन यह महत्वपूर्ण पारी उन्होंने PBKS के लिए जो खेली थी, वह हमेशा याद रखी जायेगी।

जॉनी बेयरस्टो की नाबाद शताकीय पारी

एक ओर से जब सिमरन रन बना रहे थे तब दूसरी ओर से पंजाब की कमान संभाल रहे थे जॉनी बेयरस्टो। आईपीएल 2024 में जॉनी बेयरस्टो का बल्ला अच्छा नहीं चला है जिसके चलते कुछ मैचों में उन्हें बाहर भी रखा गया। लेकिन PBKS की तरफ से आज अच्छा डिसीजन लिया गया, जिसमें जॉनी बेयरस्टो को मैदान में उतारा गया।

जॉनी बेयरस्टो ओपनिंग करते हैं और आज उन्होंने इस तरह की ताबड़तोड़ बल्लेबाजी दर्शकों को दिखाई है कि PBKS के फैन में वृद्धि भी देखने को मिली है। आपको बता दे कि जॉनी बेयरस्टो ने 45 गेंद में अपना शतक पूरा कर लिया था और 48 गेंद में 108 रन बनाकर नाबार्ड पारी उन्होंने खेली।

इस शानदार पारी में उनके बल्ले से 9 छक्के और 8 चौके भी देखने को मिले। जॉनी बेयरस्टो ने नाबार्ड रहकर अपनी PBKS टीम को जितवाकर इस वाले मुकाबले में सर्वोपरि योगदान दिया है।

शशांक सिंह ने फिर दिखा दिया कि PBKS ने गलती नहीं बहुत बढ़िया काम किया था उनको टीम में लेकर

कहते हैं कि जब जीवन में आपकी गलती आपकी सबसे बड़ी खूबी बन जाए तब आपको जीवन में कोई नहीं हरा सकता। ऐसा ही शशांक सिंह ने PBKS के लिए किया है क्योंकि सभी को पता है कि शशांक सिंह को PBKS ने गलती से अपनी टीम में शामिल कर लिया था। जिसके चलते PBKS को धोखा भी देखने को मिला था और दुख भी देखने को मिला था।

लेकिन आप PBKS का वही खोटा सिक्का हो जिस पर उनको दुख हुआ था। वही उनकी टीम के लिए अच्छा प्रदर्शन कर रहा है आज की इस महत्वपूर्ण पारी में शशांक सिंह ने सिर्फ 28 गंदे खेल कर 68 रन बनाए। उनके इस शानदार पारी में 8 छक्के और 2 चौके शामिल थे। वह नाबाद रहते हुए जॉनी बेयरस्टो के साथ मिलकर अपनी टीम को 8 गंदे रहते हुए जिताकर ले गए।

शशांक सिंह के इस तरीके के प्रदर्शन के चलते लोगों का यही कहना है कि अगर गलती इतनी बढ़िया होती है तो ऐसी गलती करने में क्या हर्ज है। शशांक सिंह से पहले बल्लेबाजी करने आये रिले रोसौव ने भी 16 गेंद में 26 रन बनाकर PBKS के लिए एक महत्वपूर्ण पारी खेली और उनके बल्ले से भी 2 छक्के और 1 चौका देखने को मिला।

ये भी पढ़ें :

  1. DC VS GT – कांटे की टक्कर में 4 रनों से जीत गई दिल्ली…
  2. CSK VS LSG – लखनऊ की टीम के सामने नहीं चली धोनी की एक…
  3. MI VS RR – यशस्वी जयसवाल का चला बल्ला और राजस्थान रॉयल्स हो गई…

निष्कर्ष – KKR VS PBKS – सबसे बड़े लक्ष्य वाले मुकाबले में पंजाब ने दर्ज की जीत

KKR VS PBKS के बीच खेले गए इस मुकाबले में KKR ने लगभग यह वाला मुकाबला जीत लिया था लेकिन KKR की टीम को यह पता नहीं था कि भले ही PBKS की टीम ने गेंदबाजी में और फील्डिंग में अच्छा प्रदर्शन नहीं किया जिसके चलते KKR एक अच्छा स्कोर बनाने में कामयाब रही।

लेकिन बल्लेबाजी में वह किसी प्रकार की गलती नहीं करने वाले थे जिसके चलते PBKS यह वाला मुकाबला हार जाए। PBKS की तरफ से इस तरह की बल्लेबाजी देखने को मिली जिस तरह की बल्लेबाजी से PBKS को जीत हासिल हो सकती थी। जॉनी बेयरस्टो जो IPL 2024 में कोई कमाल नहीं दिखा पाए थे। उन्होंने भी आज अंत तक नाबार्ड रहकर अपनी टीम को जीत दिलवाई।

साथ में शशांक सिंह ने भी काबिले तारीफ पारी लोगों को दिखलाई।
देश के चलते लोग उनके फैन होते नजर आ रहे हैं। बाकी आज वाला मुकाबला आप लोगों को कैसा लगा कमेंट सेक्शन में हमें कमेंट करके जरूर बताना।

Leave a comment