RCB VS MI – MI के सामने RCB की शर्मनाक हार

RCB VS MI – IPL 2024 का 25वा मुकाबला RCB VS MI के बीच वानखेड़े स्टेडियम में खेला गया। यह मुकाबला काफी ज्यादा रोमांस से भरा हुआ था क्योंकि इस मुकाबले में हर एक प्लेयर से ज्यादा उम्मीद देखी जा रही थी क्योंकि यह मैच दो टीमों के बीच में नहीं दो डिग के बीच में खेला जा रहा था।

एक तरफ तो विराट कोहली, तो दूसरी तरफ थे हिटमैन शर्मा, एक तरफ थे मैक्सवेल तो दूसरी तरफ थे सूर्यकुमार यादव, दिनेश कार्तिक, ईशान किशन, हार्दिक पांड्या, अजय, और भी अनेक दिग्गज इस मुकाबले में खेल रहे थे। ऐसे में यह मुकाबला काफी ज्यादा चर्चा का विषय रहा है।

वैसे RCB भी IPL प्वाइंट टेबल में नीचे है और में भी प्वाइंट टेबल में काफी नीचे है। ऐसे में यह मुकाबला करो और मरो का मुकाबला था। क्योंकि इस IPL में एक-एक पॉइंट महत्व रखता है। ऐसे में दोनों टीम अपनी जीत के लिए आई थी। इस महामुकाबले में RCB को करारी हार का सामना करना पड़ा।

बाकि इस मैच में क्या-क्या हुआ? आज की इस पूरी ताजा रिपोर्ट में आपको पता चलने वाला है।

RCB VS MI - MI के सामने RCB की शर्मनाक हार

RCB VS MI – का टॉस की भूमिका क्या रही?

IPL में जो टीम पहले टॉस जीती है ज्यादातर उसी की संभावना रहती है कि वही मैच जीते। ऐसे में RCB VS MI के बीच में खेले गए इस मुकाबले में MI ने पहले टॉस जीत लिया और पहले गेंदबाजी करने का फैसला लिया। MI को पहले जीत मिल चुकी थी जिसमें उसने टॉस जीत लिया था।

अब दूसरी जीत के बारे में थे जिसमें उन्होंने पहले गेंदबाजी करने का फैसला लिया, MI ने पहले गेंदबाजी करने का फैसला, इसलिए भी लिया क्योंकि IPL 2024 में डिफेंड करते हुए MI अपने लगभग सारे मैच हार गए थे। ऐसे में उन्होंने पहले गेंदबाजी करने का फैसला लिया और RCB को पहले बल्लेबाजी दे दी।

रोहित शर्मा, हार्दिक पांड्या को यह अच्छे से पता था कि उनके पास इतने अच्छे बॉलर्स है कि RCB को कम रनों पर रोका जा सकता है और उसके बाद MI के पास इतने अच्छे बैट्समैन है कि वह कितने भी बड़े लक्ष्य को भेदने में कामयाब हो सकते हैं। क्योंकि रोहित शर्मा अच्छे फॉर्म में चल रहे हैं, साथ में ईशान किशन अच्छे फॉर्म में चल रहे हैं और सूर्यकुमार यादव भी गेम में वापस आ चुके हैं।

ऐसे में किसी भी बड़े लक्ष्य को प्राप्त करना MI के लिए कोई बड़ी बात नहीं थी। इसलिए उन्होंने पहले गेंदबाजी करने को फैसला लिया।

जसप्रीत बुमराह ने लिया विराट कोहली का विकेट

IPL 2024 में देखा गया है कि विराट कोहली ही ऐसे प्लेयर हैं जो RCB की तरफ से अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं। विराट कोहली को छोड़कर बाकी प्लेयर अपना सर्वोत्तम योगदान RCB को जीतने के लिए नहीं कर रहे हैं। ऐसे में जब बुमराह बोलिंग कर रहे थे, तब उन्होंने विराट कोहली का विकेट ले लिया।

आपको बता दे की जसप्रीत बुमराह ने बोलिंग की, जिस पर विराट कोहली खेलने की कोशिश में विकेट कीपर ईशान किशन को अपना कैच दे बैठे।
विराट कोहली 9 बालों पर 3 रन बनाकर पवेलियन को जा चुके थे और जसप्रीत बुमराह को पता था कि विराट कोहली का विकेट क्या मायने रखते हैं। इसलिए उन्होंने अपना सर्वोत्तम प्रदर्शन करके विराट कोहली को पवेलियन की तरफ भेज दिया।

रजत पाटीदार का शानदार अर्धशतक

जब रजत पाटीदार बल्लेबाजी करने आए तब RCB ने दो विकेट गवा दिए थे। पहला विकेट विराट कोहली का जा चुका था। जो कितना बड़ा विकेट था इसके बारे में सभी लोग जानते हैं। उसके बाद में रजत पाटीदार ने आकर ऐसी बल्लेबाजी की MI के बॉलरो के छक्के छुड़ा दिए।

उन्होंने 192 की स्ट्राइक रेट से खेलते हुए ,अपना अर्धशतक कंप्लीट किया। जिसमें उन्होंने सिर्फ 26 बोल खेली उनके शानदार अर्धशतक में 4 छक्के और 3 छक्के शामिल थे।

फाफ डू प्लेसिस की शानदार पारी

IPL 2024 में RCB के किसी बल्लेबाज का अच्छा प्रदर्शन नहीं रहा। विराट कोहली को छोड़कर और फाफ डू प्लेसिस से इस आईपीएल में अच्छा प्रदर्शन नहीं कर रहे थे। लेकिन इस मुकाबले में उनका काफी ज्यादा अच्छा प्रदर्शन देखने को मिला, जिसमें उन्होंने 40 बोलों पर 61 रन की शानदार पारी खेली और जब आउट हुए तब भी वह अपनी गलती से नहीं हुए।

जसप्रीत बुमराह की शानदार बॉलिंग और टीम डेविड के शानदार कैच के चलते वह आउट हुए। इस तरीके का कैच पकड़ना बहुत मुश्किल होता है, लेकिन टीम डेविड ने अच्छा प्रदर्शन करते हुए ड्राइव लगाकर अच्छा कैच पकड़ा। जिसके चलते फाफ डू प्लेसिस की इस शानदार पारी का अंत हो गया।

दिनेश कार्तिक की ताबड़तोड़ बल्लेबाजी

दिनेश कार्तिक हमेशा अपना सर्वोत्तम योगदान देने के लिए जाने जाते हैं और इस मैच भी दिनेश कार्तिक ने वही करने की कोशिश की। कोशिश नहीं, उन्होंने करके दिखाया आपको बता दे कि दिनेश कार्तिक 23 बोलो में 53 रन बनाकर RCB को जीत के नजदीक ला दिया था। इस शानदार पारी में उनकी स्ट्राइक रेट 230 के पार थी।

दिनेश कार्तिक नॉट आउट रहते हुए 53 की शानदार पारी खेल कर गए थे।
उनकी इस शानदार पारी में 5 चौके और 4 छक्के शामिल थे। आपको बता दे कि दिनेश कार्तिक की बैटिंग के बीच में एक मजेदार किस्सा भी सुनने को मिला। जब रोहित शर्मा, ईशान किशन को यह कहते हुए नजर आए कि वर्ल्ड कप आने वाला है खेलने दे खेलने दे।

दरअसल अगर आपने दिनेश कार्तिक के बारे में सुना होगा तो आप सभी को पता होगा कि जब-जब वर्ल्ड कप आता है। तब तब दिनेश कार्तिक अपना सर्वोत्तम प्रदर्शन करते हैं ताकि वर्ल्ड कप टीम में उनका भी चयन हो जाए और वैसे आप सभी को बता दे कि वर्ल्ड कप T20 टीम के लिए अभी तक विकेटकीपर का चयन नहीं हुआ है और विकेटकीपर की रेस में बहुत ज्यादा प्लेयर्स शामिल है।

जिसमें दिनेश कार्तिक, ऋषभ पंत, संजू सैमसन और केएल राहुल जैसे दिग्गज प्लेयर शामिल है। ऐसे में जो विकेट कीपर सबसे अच्छा प्रदर्शन करेगा उसी का चयन होगा क्योंकि एक से बढ़कर एक विकेटकीपर अभी भारतीय टीम में शामिल होने के लिए तैयार है।

जसप्रीत बुमराह की शानदार बोलिंग

इस महा मुकाबले में जसप्रीत बुमराह ही सबसे ज्यादा कारगर साबित हुए और जसप्रीत बुमराह ने वह करके दिखाया जो अब तक इस IPL सीजन में किसी ने नहीं किया है। दरअसल जसप्रीत बुमराह ने पहले विराट कोहली का विकेट लिया।

उसके बाद में बेंगलुरु की टीम के छक्के छुड़ाकर रख दिया। आपको बता दे कि जसप्रीत बुमराह ने पूरे 4 ओवर में सिर्फ 21 रन दिए और जिनमें से उन्होंने 5 विकेट निकाले। IPL 2024 में किसी एक मैच में 5 विकेट निकालने वाले पहले गेंदबाज बन गए हैं। जसप्रीत बुमराह की ही बदौलत आज MI से इतनी रनों पर RCB को रोक पाई।

वरना आज RCB एक अलग अंदाज में देखने को मिला और जिसमें विराट कोहली के ना चलने के बावजूद भी 196 रन का शानदार लक्ष्य MI के सामने रख पाई।

ईशान किशन के शानदार 69 रनों की पारी

MI के सामने 197 रनों का लक्ष्य था जिसको प्राप्त करने के लिए MI की तरफ से रोहित शर्मा और ईशान किशन बैटिंग करने आए। शुरुआती एक दो आवर में ईशान किशन और रोहित शर्मा काफी धीरे खेल रहे थे। उसके बाद में ईशान किशन ने अपना टॉप गियर वाला गियर लगाया और उसके बाद में बेंगलुरु की टीम के बल्लेबाजों को इस तरीके से धोया है, जिस तरीके से एग्जाम में काम नंबर आने के बाद में भारतीय पिता अपने बच्चों को धोते हैं।

आपको बता दे की ईशान किशन ने 34 बॉलों में 69 रन की शानदार पारी खेली। जिस पारी में उनके 5 छक्के और 7 चौके शामिल थे। इस मुकाबले में ईशान किशन, रोहित शर्मा को यह कहते हुए भी देखे गए कि आप धीरे खेलो भाई, जब तक मैं हूं रनों की बारिश होती रहेगी।

रोहित शर्मा ने भी ईशान किशन की यह बात मान ली और दूसरी तरफ से रोहित शर्मा सिर्फ ईशान किशन को स्ट्राइक देते हुए नजर आए।

रोहित शर्मा की शानदार पारी

IPL 2024 में सबसे ज्यादा चर्चे हैं तो रोहित शर्मा के ही है। रोहित शर्मा भले ही MI के कप्तान नहीं है लेकिन उनका दर्जा किसी कप्तान से काम नहीं है। जब भी वह किसी स्टेडियम में जाते हैं तो उनके नाम के अलावा किसी भी दूसरे प्लेयर का नाम आपको देखने को नहीं मिलते है।

इस मुकाबले में भी ऐसा कुछ देखने को मिला जब दुनिया के सबसे बड़े बल्लेबाज विराट कोहली मुकाबले में थे, तब भी रोहित शर्मा का ही जलवा देखने को मिला। रोहित शर्मा ने इस महा मुकाबले में पूरे 24 बॉल पर 38 रन बनाए, जिनमें उनके 3 चौके और 3 छक्के शामिल थे। रोहित शर्मा, इशान किशन को बल्लेबाजी करने दिये क्योंकि वह सिर्फ उनको स्ट्राइक दे रहे थे।

अभी देखो रोहित शर्मा की समझदारी इसी में देखने को मिलती है कि जब दूसरे छोर से रन आ रहे हैं, तो आपका शांत रहना ही अच्छा है।
वरना रोहित शर्मा ऐसे प्लेयर हैं कि जब तक वह मैच में रहते हैं तब उनके बल्ले से ही रन आते हैं। दूसरे छोर पर बल्लेबाज सिर्फ देखता ही है। लेकिन रोहित शर्मा को पता है कि अभी उनके रन ना आए तो भी कोई बात नहीं, उनकी टीम के रन आने चाहिए। जिसे उसकी काफी ज्यादा जरूरत है।

MI पहले भी तीन मुकाबले हार चुकी है। ऐसे में रोहित शर्मा का इस मैच में अच्छा प्रदर्शन करना बहुत जरूरी था और उन्होंने दिखा दिया कि वह सिर्फ रन बनाते नहीं दूसरे छोर पर रख कर दूसरे बल्लेबाज को यह एहसास दिलाते हैं कि तुम अच्छा प्रदर्शन करो दूसरे छोर पर मैं अभी खड़ा हूं।

इस मैच में रोहित शर्मा का एक शानदार रिकार्ड भी देखने को मिला जिसमें उन्होंने वानखेड़े स्टेडियम में 100 छक्के लगाने का खिताब हासिल कर लिया। आपको बता दे कि किसी भी स्टेडियम में सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले बल्लेबाजों की लिस्ट में सबसे ऊपर रोहित शर्मा का नाम आज दर्ज हो गया है।

सूर्यकुमार यादव की 52 रनों की यादगार पारी

IPL 2024 का यह दूसरा मुकाबला सूर्यकुमार यादव खेल रहे हैं पिछले मुकाबले में उनका बल्ला शांत नजर आया और उन्होंने सिर्फ जीरो रन बनाकर पवेलियन का रास्ता देख लिया था। लेकिन आज सूर्यकुमार यादव ने दिखा दिया कि वह क्या चीज है। आपको बता दे कि इस IPL 2024 में फास्टेस्ट अर्द्धशतक लगाने का खिताब उनके नाम हो गया है।

कल उन्होंने सिर्फ 17 गेंद में अपना अर्द्धशतक कंप्लीट कर लिया था। इस महा मुकाबले में उन्होंने 19 बलों में 52 रन बनाकर रोहित शर्मा की टीम या फिर यूं बोल हार्दिक पांड्या और मुंबई इंडियंस की टीम को जीत का खिताब दिला दिया था। उनकी शानदार पारी में 5 चौके और 4 छक्के शामिल थे।

MI आसानी से मुकाबला जीत गई

वैसे तो ईशान किशन, रोहित शर्मा और सूर्यकुमार यादव ने पहले ही मुकाबले को जीता दिया था। लेकिन कुछ रनों की अभी भी जरूरत थी। जिसको पूरा किया हार्दिक पांड्या और तिलक वर्मा ने। तिलक वर्मा ने 10 गेंद में 16 रन बनाए और MI के कप्तान हार्दिक पांड्या ने शानदार पारी खेलते हुए 350 की स्ट्राइक रेट से 6 गेंद में 21 रन बनाए।

इस ओवर की ताबड़ तोड़ पारी में उनके 3 छक्के भी शामिल है। आज की इस महा मुकाबला की जीत में हार्दिक पांड्या से ज्यादा खुशी किसी और को नहीं हुई होगी, क्योंकि रोहित शर्मा से कप्तानी छीनकर हार्दिक पांड्या को दी गई। जिसके बाद में बहुत ही ज्यादा कंट्रोवर्सी देखने को मिले और हर बार हार्दिक पांड्या को ट्रोल किया जा रहा था।

लेकिन आज के इस मुकाबले को देखकर ऐसा लग रहा है कि आने वाले मुकाबले में हार्दिक पांड्या की ट्रोलिंग रुक सकती है। क्योंकि अब मुकाबला काफी ज्यादा टक्कर का होने लगा है। और MI लगातार अपनी दूसरी जीत दर्ज करवाने में सफल भी हो गई है। बाकी आने वाला वक्त कैसा होगा वह देखने से ही पता चलेगा।

यह भी पढ़ें :-

निष्कर्ष – RCB VS MI – MI के सामने RCB की शर्मनाक हार

RCB VS MI KE बीच में खेला गया यह मुकाबला काफी ज्यादा रोमांचक रहा, क्योंकि इस मुकाबले में बहुत ही ज्यादा जो रिकॉर्ड है वह बने।
पहला रिकॉर्ड रोहित शर्मा के नाम रहा जिसमें उन्होंने वानखेड़े स्टेडियम में 100 छक्के पूरे किए और दूसरा रिकॉर्ड सूर्यकुमार यादव के नाम रहा जिनमें उन्होंने आईपीएल 2024 में सबसे फास्टेस्ट अर्द्धशतक बनाने का रिकॉर्ड शामिल था।

बाकी इस मुकाबले में काफी ज्यादा कुछ सीखने को मिला कि अगर आपकी लगातार हार हो रही है तो आप हिम्मत न हारो आपका सूर्य कभी भी उदय हो सकता है। और आज सूर्यकुमार यादव की ताबड़तोड़ बल्लेबाजी देखकर MI के प्लेयर और खासकर के MI के फैंस को काफी ज्यादा खुशी मिली। बाकी आप इस मुकाबले के बारे में क्या सोचते हैं कमेंट सेक्शन में अपनी राय जरूर बताएं।

Leave a comment