Csk Vs Srh – अभिषेक शर्मा ने धोनी की टीम के छक्के छुड़ा दिए

CSK Vs SRH – IPL 2024 का 18वा मैच CSK Vs SRH के बीच राजीव गाँधी इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम, हैदराबाद में खेला गया। इस मैच में अभिषेक शर्मा ने दिखा दिया कि 23 वर्ष के होते हुए भी वह धोनी के इतने एक्सपीरियंस होने के बावजूद भी धोनी की पूरी टीम को घुटने टेकने पर विवश कर सकते हैं।

यह मुकाबला इतना लाजवाब रहा कि धोनी खुद जब बल्लेबाजी करने आए, तब भी कुछ कमाल नहीं दिखा पाए। हालांकि उनको सिर्फ दो ही गेंदे खेलने को मिली। जिसमें ज्यादा कुछ उम्मीद करना सही नहीं था। लेकिन IPL इतिहास का यह मैच शिवम दुबे और अभिषेक शर्मा के नाम ही लिखा जाएगा।

बाकी इस मैच में क्या-क्या हुआ? किस तरीके से मैच ने रुख बदला? वह सब आज के इस रिपोर्ट में आपको जानने को मिल जाएगा।

Csk Vs Srh - अभिषेक शर्मा ने धोनी की टीम के छक्के छुड़ा दिए

CSK Vs SRH का टॉस की भूमिका क्या रही?

CSK Vs SRH का यह मुकाबला, जब शुरुआत हुई तो सबसे पहले टॉस करने की बारी आई। SRH ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला लिया। यह फैसला लोगों के लिए एक अचंभे से भरा था क्योंकि SRH पिछले अपने मैच में MI को 200 तक का लक्ष्य अध्याय कर सुर्खियों में आ चुकी थी।

लोगों को यही लगा था कि टॉस जीतने के बाद पहले वह बल्लेबाजी करेंगे लेकिन इसके बावजूद उन्होंने पहले गेंदबाजी करने का फैसला लिया।
एक्सपर्ट का मानना यह है कि MI के सामने पहले बल्लेबाजी करने का फैसला इसलिए लिया गया क्योंकि MI की गेंदबाजी काफी ज्यादा बढ़िया है और अगर वह पहले बैटिंग नहीं करते, तो हो सकता है कि MI की बॉलिंग के सामने टिक नहीं पाते।

इसलिए उन्होंने पहले तेज तरीके से खेलते हुए बैटिंग की थी। SRH का यह फैसला उनके हक में ही रहा।

इंडिया के दूसरे युवराज सिंह शिवम दुबे की ताबड़तोड़ बल्लेबाजी

CSK जब पहले बल्लेबाजी करने उतरी तब बाकी प्लेयर तो अच्छा प्रदर्शन नहीं कर रहे थे लेकिन जब शिवम दुबे मैदान में आए, तो उन्होंने बता दिया कि उनको इंडिया का दूसरा युवराज सिंह ऐसे ही नहीं कहते हैं। उनमें युवराज सिंह जैसी काबिलियत है। उन्होंने ऐसी ताबड़तोड़ बल्लेबाजी की कि दर्शकों के बीच में उत्साह भर गया और पूरा स्टेडियम गूंजने लगा।

शिवम दुबे ने 187.50 की स्ट्राइक रेट से खेलते हुए 24 बालों में 45 रन बनाए। उनकी पारी में चार छक्के और दो चौके शामिल थे। हालांकि वह अपने अर्धशतक से चूक चुके थे। लेकिन बाकी टीम के इस तरीके के प्रदर्शन के बीच, उनकी यह ताबड़तोड़ बल्लेबाजी हमेशा याद रखी जाएगी।

CSK के बल्लेबाजों की नाकामयाबी आई सामने

यह कहना गलत नहीं होगा कि शिवम दुबे के अलावा कोई भी ऐसा प्लेयर नहीं था जिन्होंने अच्छे तरीके से इस मैच को खेला क्योंकि शिवम दुबे के अलावा जिसकी भी स्ट्राइक रेट देखी जाए, उन सभी की स्ट्राइक रेट कम थी। धीरे खेलने की वजह से CSK, SRH के सामने एक अच्छा स्कोर नहीं बना पाई। जिसकी वजह से उनको खामियांजा भी भुगतना पड़ा।

महेंद्र सिंह धोनी ने भी कर दी गलती

महेंद्र सिंह धोनी जब बल्लेबाजी करने आए, तब मैच की सिर्फ तीन बॉल्स बाकी थी। ऐसे में उनको सिर्फ दो ही गेंद खेलने का मौका मिला। जिसमें उन्होंने एक रन बनाया। महेंद्र सिंह धोनी की सबसे बड़ी गलती तो यह रही कि उन्होंने ऋतुराज गायकवाड़ के साथ जाकर रहने को खेलने भेज दिया। अभी दोनों प्लेयर एक जैसे तरीके से खेलते हैं।

ऐसे में SRH के बॉलर्स को, उनकी बॉलिंग करने में ज्यादा दिक्कतों का सामना नहीं करना पड़ा और यह काफी धीरे खेल रहे थे। जिसकी वजह से रन ज्यादा नहीं बने। महेंद्र सिंह धोनी की दूसरी बड़ी गलती यह रही कि वह खुद पहले खेलने नहीं आए और आखरी में उनको सिर्फ दो बॉल खेलने का मौका मिला। जिसकी वजह से उनके बल्ले से रन नहीं आए।

पिछले मैच में देखा था कि उन्होंने काफी लंबे-लंबे छक्के लगाए थे। तो अगर ऐसे में वह आज पहले आते तो काफी ज्यादा रन बनने के चांस बने रहते।

SRH के लिए छोटा लक्ष्य

CSK पूरे 20 ओवर खेल गई और उनसे सिर्फ 165 रन ही बने और जिसकी वजह से एक छोटा लक्ष्य SRH के लिए रखा गया। जिसको चेस करना उतना मुश्किल नहीं था। इस वजह से SRH बड़ी ही आसानी से यह मैच जीत चुके थे। क्योंकि रिक्वायर्ड रन रेट बहुत ज्यादा कम थी।

मोईन अली ने कैच छोड़ कर मैच का रुख ही बदल दिया

SRH की तरफ से बल्लेबाजी करने आए अभिषेक शर्मा और ट्रैविस हेड सेट हो ही रहे थे कि ट्रैविस हेड का कैच मोईन अली ने छोड़ दिया।
जिसका खामियाजा CSK को भुगतना पड़ा और SRH के बल्लेबाजों को सेट होने का मौका मिल गया। उसके बाद में अभिषेक शर्मा की ताबड़तोड़ बल्लेबाजी देखने को मिली।

अभिषेक शर्मा की हीरो वाली बैटिंग

पता नहीं आज अभिषेक शर्मा क्या खाकर और क्या सोच कर आए थे कि उन्होंने आते ही CSK के बॉलर्स की धुलाई करना शुरू कर दिया। उन्होंने छक्के चौकों की बरसात कर दी और स्टेडियम में बैठे हुए सारे दर्शकों का अच्छे से मनोरंजन किया। अभिषेक शर्मा ने 12 बोलों पर 308.33 के स्ट्राइक रेट से खेलते हुए 37 रन बनाए। जिसमें उनके चार छक्के और तीन चौके शामिल थे।

अभिषेक शर्मा की ताबड़तोड़ बल्लेबाजी को देखते हुए सभी यह समझ गए थे कि आज CSK हारने वाली है क्योंकि मैच का रुख अभिषेक शर्मा ने बदल दिया था। इस तरह की ताबड़तोड़ बल्लेबाजी अगर आपकी टीम में होती है तो आपकी टीम को जीतने से कोई नहीं रोक सकता।

बाकी CSK के इतने ज्यादा रन भी नहीं थे कि इस तरह की बल्लेबाजी होते हुए वह मैच को जीत सके।

बड़ी आसानी से जीत गई Srh

छोटा लक्ष्य होने की वजह से, अभिषेक शर्मा के बहुत अच्छा खेलने की वजह से, बड़ी ही आसानी से SRH ने CSK को 11 गंदे बाकी रहते हुए 6 विकेटों से हरा दिया।

यह भी पढ़ें :-

निष्कर्ष – CSK Vs SRH – अभिषेक शर्मा ने धोनी की टीम के छक्के छुड़ा दिए

देखिए IPL में ज्यादातर देखा गया है कि अगर कोई टीम हारती है, तो वह अपनी गलती की वजह से ही हारती है। ऐसा कभी देखने को नहीं मिला कि बिना गलती के कोई टीम मैच हार गई। ऐसे में CSK और SRH के बीच में खेला गया। यह मुकाबला गलतियों की वजह से ही CSK हार गई।

बाकी अभिषेक शर्मा की बैटिंग देखकर ऐसा लग रहा था कि आज कोई तूफान ही आ गया है। शिवम दुबे ने भी यह बता दिया कि वह भारतीय क्रिकेट टीम के लिए आने वाले दिनों में बहुत कुछ बड़ा करने वाले हैं। आपको बता दे कि शिवम दुबे, युवराज सिंह से ट्रेनिंग लेते हैं या नहीं लेकिन युवराज सिंह ही उनके गुरु है।

आपको यह वाला मुकाबला कैसा लगा आप हमें कमेंट करके बता सकते हो।

Leave a comment