Up Board : यूपी बोर्ड का पेपर हो गया लीक, 12वीं के जीव विज्ञान और गणित का पेपर व्हाट्सएप पर वायरल

0
113

Up Board Paper Leak News Update – यूपी में अब आए दिन पेपर लीक हो रहे हैं। ऐसे में यूपी पुलिस भरती का पेपर लीक होने के थोड़े दिन बाद ही,अब यूपी बोर्ड का पेपर लीक हो गया है। दरअसल यूपी बोर्ड के दसवीं के जीव विज्ञान और गणित का पेपर शुरू होने के थोड़ी देर बाद ही व्हाट्सएप पर वायरल होने लगा।

आपको बता दे की यह यूपी बोर्ड की अब तक की सबसे बड़ी सनसनी खबर है,जिसमें बताया जा रहा है कि यूपी बोर्ड का पेपर लीक हो गया है क्योंकि सूत्रों से पता चल रहा है। यूपी बोर्ड के 12वीं के जीव विज्ञान और गणित का पेपर गुरुवार के दिन परीक्षा शुरू होने के कुछ घंटे बाद, आगरा में व्हाट्सएप पर वायरल होना शुरू हो गया था।

आपको बता दे कि इसकी आधिकारिक पुष्टि भी हो चुकी है कि जो पेपर व्हाट्सएप पर वायरल हुआ था। वही खूब-को परीक्षा में आया था।
दरअसल आगरा के जिला पर्यवेक्षक मुकेश अग्रवाल ने खुद या स्वीकार किया है कि पेपर लीक हो चुका है और जो पेपर लीक हुआ था, वही हू-ब-हू परीक्षा में आया है।

अब यूपी बोर्ड के पेपर लीक का पूरा मामला क्या है? किस तरीके से पेपर लीक हुआ? उसकी पूरी खबर आज आपको पढ़ने को मिल जाएगी।

Up Board

कैसे हुआ यूपी बोर्ड परीक्षा का पेपर लीक?

सबसे पहले आपको यह जानना होगा कि परीक्षा कब से शुरू हो रही है या फिर पेपर लीक होने की घटना कब से सामने आई? दरअसल आपको बता दें कि गुरुवार को ही सेकंड शिफ्ट में इंटरमीडिएट के जीव विज्ञान और गणित की परीक्षा चल रही थी। यह परीक्षा तकरीबन 2:00 बजे शुरू हुई थी।

परीक्षा शुरू होने के तकरीबन 1 घंटे के तुरंत बाद ही ऑल प्रिंसिपल आगरा ग्रुप पर जीव विज्ञान और साथ में गणित का पेपर डाल दिया गया।
आपको बता दे कि तकरीबन सेकंड शिफ्ट में 2:00 बजे के आसपास यह परीक्षा शुरू हुई थी और 1 घंटे बाद यानी तकरीबन 3:00 बजे के बाद ही, जो प्रिंसिपल आगरा ग्रुप पर विनय चाहर नाम के शख्स ने और गणित का पेपर डाल दिया था।

इसकी आधिकारिक पुष्टि भी हो चुकी है। जैसा कि आप ऊपर पढ़ चुके हैं कि आगरा के जिला पर्यवेक्षक मुकेश अग्रवाल ने खुद स्वीकार किया है कि जो पेपर लीक हुआ है, वही हू-ब-हू परीक्षा में आया था। जैसे ही ग्रुप में पेपर पहुंचा तब लोगों ने कमेंट करना शुरू कर दिया कि यह क्या हो रहा है?

क्या पेपर लीक हो गया है? इस तरह के कमेंट देखने के तुरंत बाद पेपर को डिलीट कर दिया गया,जब तक यह डिलीट होता तब तक यह वायरल हो चुका था।

कैसे किया बिनय चाहर ने पेपर लीक?

आपको बता दें कि यह जो पेपर लीक हुआ है। यह पेपर एक मोबाइल से लिया गया फोटो है। जिस पर विन्याचाहार का नाम अंकित है। अब तक की आई हुई रिपोर्ट के मुताबिक बताया जा रहा है कि विनय चाहर के इस शख्स ने इस फोटो को क्लिक किया है और किसी अन्य ग्रुप में यह फोटो शेयर की जा रही थी।

लेकिन गलती से जो प्रिंसिपल आगरा ग्रुप में सेंड कर दी गई दरअसल हो सकता है कि शिक्षा माफिया के द्वारा बाहर अलग से कॉपी लिखवाई जा रही हो और उनको यह पेपर भेजा जा रहा हो और गलती के कारण यह पेपर उस ग्रुप में ना भेज कर इस ग्रुप में सेंड कर दिया गया है। जिससे कि इनका भांडा फूट गया।

निष्कर्ष – Up Board : यूपी बोर्ड का पेपर हो गया लीक, 12वीं के जीव विज्ञान और गणित का पेपर व्हाट्सएप पर वायरल

आपको बता दे कि यूपी पुलिस परीक्षा के पेपर लीक होने के बाद से ही यूपी सरकार परीक्षा पेपर्स को लेकर काफी सख्त नजर आई थी और उन्होंने कहा था कि बोर्ड परीक्षा में हम शक्ति दिखाएंगे और सीसीटीवी की भी बात की थी। लेकिन बोर्ड परीक्षा इस पेपर लीक मामले ने एक बार फिर से साबित कर दिया है कि शिक्षा माफिया अभी तक डरे नहीं है और आगे भी इस तरीके के काम करते रहेंगे।

जब तक उनके लिए कोई सख्त कदम और सख्त कानून नहीं बनाया जाएगा। तब तक यह है लोग हमारे देश के युवाओं के साथ इस तरीके से ही खिलवाड़ करते रहेंगे बाकी इस खबर के बारे में कोई भी जानकारी हमें मिलती है तो आपको अपडेट कर दिया जाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here