RCB VS SRH – सनराइजर्स हैदराबाद ने फिर तोड़ा IPL 2024 में यह रिकॉर्ड

RCB VS SRH – IPL 2024 का 30वा मुकाबला RCB VS SRH के बीच एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में खेला गया। आज का यह मुकाबला सबसे अनोखा और सबसे लाजवाब मुकाबला था। क्योंकि इस मुकाबले में IPL इतिहास का एक और रिकॉर्ड टूट गया। IPL 2024 के इस सीजन में पहली बार ऐसा लगा कि RCB अच्छा खेल रही है क्योंकि RCB ने आज जैसा गेम दिखाया वैसा मैच कभी RCB की तरफ से देखने को नहीं मिलता है।

RCB ने हार नहीं मानी और RCB की तरफ से दिनेश कार्तिक ने वह कर दिखाया, जिसकी किसी को उम्मीद नहीं थी। हालांकि RCB यह मुकाबला 25 रनों से हार गई। फिर भी यह मुकाबला देखने में जितना ज्यादा आनंद आया उतना आनंद शायद ही किसी IPL मैच को देखने में आया होगा।

IPL 2024 जैसे जैसे आगे बढ़ रहा है, रोमांचक मुकाबले देखने को मिल रहे हैं। बाकी इस मुकाबले में क्या कुछ आपको देखने को मिला उसकी पूरी रिपोर्ट आज की ताजा रिपोर्ट में आपको जानने को मिल जाएगी।

RCB VS SRH - सनराइजर्स हैदराबाद ने फिर तोड़ा IPL 2024 में यह रिकॉर्ड

RCB VS SRH के बीच किसने जीता टॉस?

RCB VS SRH का जो मुकाबला आज खेला जा रहा था उसमें RCB ने पहले टॉस जीत कर गेंदबाजी करने का फैसला लिया और सभी को बताया कि RCB ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला क्यों लिया? आप सभी को पता है कि RCB की बैटिंग तो अच्छी है लेकिन बॉलिंग अच्छी नहीं है। इस वजह से पहले गेंदबाजी करने का फैसला लिया गया, ताकि अगर रन ज्यादा बनते भी है तो उनको बैटिंग से सुधरा जा सकता है।


अगर उनको पहले बैटिंग दे दी जाती, तो उनके पास इतने अच्छे बॉलर नहीं थे कि सामने वाले टीम को वह रोक पाए। इसलिए विराट कोहली और RCB के कप्तान ने मिलकर यह फैसला लिया कि हमें पहले बैटिंग ही नहीं लेनी है। हमें बाद में वेटिंग लेनी है पहले बॉलिंग करवा कर कम से कम रनों पर SRH की टीम को रोकना है ताकि हम जीत जाए आसानी से।

लेकिन उनका यह दावा सही साबित नहीं हुआ और उनको 25 रनों से हार का सामना करना पड़ा।

अभिषेक शर्मा और ट्रेविस हेड की शानदार साझेदारी

RCB ने जब पहले गेंदबाजी का फैसला लिया तब हैदराबाद की तरफ से अभिषेक शर्मा और ट्रैविस हेड बल्लेबाजी करने आए। आते ही उन्होंने कहर मचाना शुरू कर दिया और दोनों ने लगातार अच्छी बैटिंग करते हुए 101 रन की साझेदारी पूरी कर ली थी। 101 रन की यह साझेदारी गेम में इतनी कारगर साबित हुई कि उनका यह वाला मैच जीत कर ले गई।

आपको बता दे कि इस मुकाबले में अभिषेक शर्मा ने 22 बॉल खेल कर 34 रन बनाएं। इस पारी में उनके 2 छक्के और 2 चौके शामिल थे। हालांकि उन्होंकी काफी धीरे खेलने की वजह यह रही कि उनके दूसरे छोर पर खड़े थे ट्रेविस हेड जो लगातार अपने रन बना रहे थे और एक अच्छी स्ट्राइक रेट से रन बना रहे थे।

ऐसे में दोनों का तेज खेलने बनता नहीं था। अभिषेक शर्मा सिर्फ उनको स्ट्राइक देने का काम कर रहे थे बाकी ट्रैविस हेड ने RCB के बल्लेबाजों को अच्छे से उधेड़ कर रख दिया था। आपको बता दें कि ट्रैविस हेड ने 248 की स्ट्राइक रेट से 41 बोलो में 102 रन बनाएं। उनकी इस पारी में 8 छक्के और 9 चौके शामिल थे।

हेनरिक क्लासेन की शानदार पारी

जैसे ही अभिषेक शर्मा आउट हो गए तब ट्रैविस हेड का साथ देने आए हेनरी क्लासेस ने अपनी शानदार पारी के चलते 31 गेंद में 67 रन बनाए। उनकी इस शानदार पारी में 7 छक्के और 2 चौके शामिल थे।

एडेन मार्कराम और अब्दुल समद

SRH की पूरी टीम लगातार अच्छा प्रदर्शन कर रही थी और आखरी में जरूरत थी उस पारी की जो पारी SRH को यह वाला मैच जीता दे। आपको बता दे कि हेनरी क्लासेस जब आउट होकर गए थे। तब तक 17 ओवर में 231 रन बन चुके थे। लगभग इस तरह की बैटिंग से और इस तरह के स्कोर को देखते हुए SRH पहले ही जीत चुकी थी।

लेकिन IPL 2024 में अच्छे से अच्छा स्कोर भी टीम को नहीं जीता पाता है। इसलिए SRH को जरूरत थी एक शानदार पार्टनरशिप और शानदार स्कोर की जिसकी पूर्ति करने के लिए आए। एडेन मार्कराम और अब्दुल समद इन दोनों ने इतनी अच्छी पार्टनरशिप की इतनी अच्छी पार्टनरशिप की कि SRH ने IPL इतिहास का सबसे ज्यादा एक मैच में रन बनाने का रिकॉर्ड तोड़ दिया।

आपको बता दें कि IPL 2024 से पहले सबसे ज्यादा एक मैच में रन बनाने का रिकॉर्ड RCB के पास था। जिन्होंने 263 रन बनाए थे। RCB का रिकॉर्ड तोड़कर SRH ने 277 रन बना दिए थे और आज फिर RCB के खिलाफ ही SRH ने अपना ही 277 का रिकॉर्ड तोड़कर 287 रन बना दिए थे।

एडेन मार्कराम ने अपनी पारी में 17 गेंद में 32 रन बनाए उनके इस पारी में 2 छक्के और 2 चौके शामिल थे। अब्दुल समद ने शानदार प्रदर्शन करते हुए अपनी 10 बोलो की पारी में 37 रन बनाए। उनकी शानदार पारी में 3 छक्के और 4 चौके शामिल थे।

इस तरीके से SRH ने RCB को लगभग हरा दिया था। लेकिन मैच अभी बाकी था क्योंकि मैच में कुछ ऐसा होने वाला था जिसकी किसी ने उम्मीद नहीं की थी।

विराट कोहली की ताबड़तोड़ बल्लेबाजी

सभी को यह लगता है कि विराट कोहली काफी धीरे खेलते हैं और काफी धीरे खेलने की वजह से ही विराट कोहली की टीम यानी RCB हर बार हार जाती है। लेकिन ऐसा कुछ नहीं है विराट कोहली धीरे इसलिए खेलते हैं, जब बाकी बल्लेबाज आउट हो जाते हैं।

लेकिन आज विराट कोहली ने एक शानदार ताबड़ तोड़ बल्लेबाजी की जिसमें उन्होंने 20 बॉल खेल कर 42 रन बनाए। विराट कोहली IPL 2024 के सीजन में विराट कोहली के बल्ले से रन काफी ज्यादा आए और अच्छी पारी भी देखने को मिली।

लेकिन आज जो 42 रनों की पारी देखने को मिली उसमें उन्होंने 210 की स्ट्राइक रेट से बल्लेबाजी की और इस तरीके से बल्लेबाजी करते हुए देखकर विराट कोहली के फैंस को काफी ज्यादा अच्छा लगा 42 रनों की शानदार पारी में विराट कोहली ने 2 छक्के और 4 चौके लगाए।

विराट कोहली की इस कमाल की पारी को देखते हुए विराट कोहली के फैंस सोशल मीडिया पर यही लिख रहे हैं कि देख लो किंग कोहली क्या कर सकते हैं और साथ में कुछ यूज़र ने यह भी लिखा कि आगे भी हम विराट कोहली को इसी तरीके की स्ट्राइक रेट से खेलते हुए देखना चाहते हैं।

फाफ डू प्लेसिस की शानदार पारी

एक तरफ से जब विराट कोहली SRH के बॉलर्स की पिटाई कर रहे थे। तब दूसरी छोर पर खड़े थे फाफ डू प्लेसिस उन्होंने भी SRH के बॉलर्स पर रहम नहीं किया और उन्होंने भी पारी जारी रखी। आपको बता दे कि उनकी शानदार पारी में 28 बॉल में 62 रन थे। फाफ डू प्लेसिस की शानदार पारी में 4 चौके और 7 चौके शामिल थे।

दिनेश कार्तिक ने दिखा दिया शेर अभी बूढ़ा हुआ है शिकार करना नहीं भूला

जब भी महेंद्र सिंह धोनी का जिक्र होता है। तब एक विकेटकीपर का अक्सर जिक्र होता है। वह है दिनेश कार्तिक, क्योंकि दिनेश कार्तिक महेंद्र सिंह धोनी से पहले से खेल रहे हैं। लेकिन उनको वह इज्जत और शोहरत नहीं मिली जो महेंद्र सिंह धोनी को मिली थी।

कुछ लोगों का तो यह भी कहना है कि महेंद्र सिंह धोनी की वजह से ही दिनेश कार्तिक को वह शोहरत और वह इज्जत नहीं मिली जो मिलनी चाहिए थी। क्योंकि दिनेश कार्तिक के अंदर महेंद्र सिंह धोनी जैसी ही काबिलियत छिपी हुई है। कुछ लोग तो यह भी कहते हैं कि दिनेश कार्तिक, महेंद्र सिंह धोनी से अच्छा खेलते हैं और उन्होंने इस चीज को हमेशा लोगों के सामने रखा है।

आपको बता दे कि दिनेश कार्तिक ने इस IPL में अच्छा प्रदर्शन किया है और इस मैच में दिनेश कार्तिक ने जिस तरह से बैटिंग की वह तो काफी ज्यादा लाजवाब और काबिले तारीफ थी। आपको बता दे कि दिनेश कार्तिक ने आते ही पारी को संभाला और छक्के चौकों की बारिश कर दी।
विराट कोहली और फाफ डू प्लेसिस के आउट होने के बाद RCB का कोई भी बल्लेबाज SRH के बॉलर्स का सामना नहीं कर पा रहा था।

5 विकेट गिर चुके थे और विराट कोहली के जाने के बाद दिनेश कार्तिक ही RCB की टीम की एक उम्मीद है। हालांकि लक्ष्य काफी बड़ा था सामने दिनेश कार्तिक खड़े थे। ऐसे में दिनेश कार्तिक ने 35 गेंद में 86 रन बनाए जो काबिले तारीफ थे। उनके इस शानदार पारी में 7 छक्के और 5 चौके देखने को मिले।

दिनेश कार्तिक अच्छे से जानते थे कि उनकी इस पारी की क्या अहमियत है। दिनेश कार्तिक चाहते तो अपनी इस पारी को एक अच्छी पारी बना सकते थे। लेकिन उनको सिर्फ एक ही काम सोपा गया था कि आप RCB की स्ट्राइक रेट बढ़ाओ क्योंकि जीत की उम्मीद तो कहीं से भी दिख नहीं रही थी।

लेकिन दिनेश कार्तिक ने लोगों को कभी यह एहसास होने नहीं दिया कि वह हार में इस तरह की की पारी खेल रहे हैं दिनेश कार्तिक ने वह करके दिखाया है जो आज तक किसी ने नहीं किया है और ना ही आगे कभी कर पाएगा। क्योंकि दिनेश कार्तिक जी उस नंबर पर खेलने आते हैं जिस नंबर पर जाकर किसी भी बल्लेबाज ने इतना अच्छा प्रदर्शन कभी नहीं किया है।

अगर किया भी है तो बहुत कम देखने को मिलता है और उनमें से ही दिनेश कार्तिक का नाम ही सर्वोपरि माना जाता है। बाकी आप लोगों को दिनेश कार्तिक की पारी कैसी लगी आप हमें बता सकते हो।

यह भी पढ़ें :-

निष्कर्ष – RCB VS SRH – सनराइजर्स हैदराबाद ने फिर तोड़ा IPL 2024 में यह रिकॉर्ड

RCB VS SRH के बीच खेला गया यह मुकाबला IPL इतिहास का एक शानदार मुकाबला था। क्योंकि इस मैच में SRH ने जितनी अच्छी बैटिंग की उतनी अच्छी RCB की तरफ से बैटिंग देखने को हमें मिली। RCB की सिर्फ एक ही कमजोरी है कि उनके पास अच्छी बोलिंग नहीं है वरना RCB के पास इतनी अच्छी बैटिंग है कि वह आने वाले समय में अपना नाम रोशन कर सकती है।

लेकिन RCB की किस्मत के साथ-साथ RCB की बोलिंग भी खराब है। जिसके चलते RCB कभी जीत नहीं पाती है। बाकी आप लोगों को यह वाला मुकाबला कैसा लगा आप हमें कमेंट करके बता सकते हो।

Leave a comment