RCB VS KKR – विराट कोहली विवादित आउट होने से हार गई RCB

RCB VS KKR – IPL 2024 का एक महा मुकाबला कल खेला गया। आपको बता दे कि IPL 2024 का 36वा मुकाबला RCB VS KKR के बीच में ईडन गार्डन्स कोलकाता में खेला गया। इस मुकाबले में बहुत कुछ देखने को मिला। जिसमें विराट कोहली का विवादित आउट होना और साथ में RCB का एक रन ना लेना, जिसकी वजह से RCB यह वाला मुकाबला हार गई।

बाकी इस मुकाबले में क्या-क्या देखने को मिला? किस तरीके से KKR ने बल्लेबाजी की और RCB क्यों यह मैच जीतते हुए हार गई? उसका पूरा विवरण हम आपको देने वाले हैं। तो अगर आपको RCB VS KKR के मुकाबले की पूरी जानकारी चाहिए,तो इस ताजा रिपोर्ट को पूरा पढ़िएगा।

RCB VS KKR - विराट कोहली विवादित आउट होने से हार गई RCB

RCB VS KKR – टॉस की क्या रही अहमियत?

IPL 2024 के हर एक मुकाबले में देखा गया है कि जो टीम टॉस जीत जाती है। लगभग वह वाला मुकाबला वही जीतती है। इस वजह से देखा जाए तो RCB VS KKR के बीच में खेला गया यह मुकाबला भी इसी तरीके का था। क्योंकि RCB ने पहले टॉस जीत कर गेंदबाजी करने का फैसला लिया।

यह फैसला उनके हक में साबित होता होता रह गया क्योंकि RCB की तरफ से विराट कोहली को एक विवादित फैसले के चलते आउट कर दिया गया और उसके बाद में RCB के बल्लेबाज के द्वारा एक बहुत बड़ी गलती की गई, जिसकी वजह से RCB यह वाला मुकाबला जीत नहीं पाई।
बाकी इस मुकाबले में क्या-क्या देखने को मिला? आज के इससे आर्टिकल में आपको पूरी जानकारी दी जाएगी।

फिल साल्ट की शानदार पारी

IPL 2024 में देखा गया है कि जब भी मुकाबला शुरू होता है तब पावर प्ले में ज्यादा से ज्यादा रन बनाने की कोशिश लगी रहती है और इस IPL में यह भी देखा गया है कि जो टीम शुरुआत में बढ़िया खेलती है। शुरुआत में ज्यादा रन बना पाती है वही टीम लगभग वह वाला मुकाबला जीतती है और IPL 2016 की सभी टीमें इसी रणनीति के साथ खेल रही है।

ऐसे में जब KKR की तरफ से फिल साल्ट बल्लेबाजी करने उतरे, तब उन्होंने इसी तरह की बल्लेबाजी लोगों को दिखाई जिसमें उन्होंने ताबड़तोड़ बल्लेबाजी करते हुए 14 गेंद में 48 रन बना दिए। हालांकि वह अपने अर्धशतक से चूक गए लेकिन यह पारी उनकी टीम के लिए बहुत मददगार साबित हुई।

फिल साल्ट की इस ताबड़तोड़ बल्लेबाजी में उन्होंने 14 गेंद में 48 रन बनाए। इस बल्लेबाजी में उनके 3 छक्के और 7 चौके शामिल थे। आपको बता दे कि फिल साल्ट KKR VS RCB के इस मुकाबले में 342 की स्ट्राइक रेट से खेल रहे थे।

KKR ने बना लिए 222 रन

KKR की तरफ से बल्लेबाजी करने आए सुनील नारायण और फिल साल्ट ने अच्छी शुरुआत देकर KKR को एक अच्छा स्टार्ट दे दिया था। बाकी फिल साल्ट के अलावा कोई भी बल्लेबाज अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाया।
सुनील नारायण जो एक अच्छे गेंदबाज के साथ-साथ अच्छे बल्लेबाज हैं, उन्होंने भी कुछ कमाल नहीं दिखाया इसी तरीके से आने वाले बल्लेबाज भी कुछ अच्छा नहीं कर पाए।

लेकिन फिल साल्ट की एक बढ़िया पारी के चलते और श्रेयस अय्यर के अर्ध शतक के चलते KKR की टीम 222 रन बनाने में कामयाब रही।
रन तो किसी भी प्लेयर ने अच्छे नहीं बनाए थे। फिर भी 200 का आंकड़ा पार कर लिया था। KKR ने कुल मिला के KKR की तरफ से 222 रन बनाकर 223 रन का लक्ष्य रख दिया था।

RR के अलावा किसी भी टीम ने आज तक इतना स्कोर चेस नहीं किया है। IPL 2024 में तो ऐसा लग रहा था कि RCB यह मुकाबला जीत नहीं सकती लेकिन होनी को कुछ और ही मंजूर था क्योंकि मैच में आने वाला था ट्विस्ट, वह हम आपको आगे बताएंगे।

विराट कोहली का विवादित फैसले से आउट होना

IPL 2024 में विराट कोहली RCB की तरफ से पहले ओपनिंग करने आते हैं और इस मैच में भी कुछ ऐसा ही देखने को मिला 223 रन के लक्ष्य को प्राप्त करने मैदान में उतरी RCB की टीम की तरफ से ओपनिंग करने आए विराट कोहली 7 बॉल पर 18 रन बनाकर पवेलियन को चले गए। उनकी इस छोटी सी महत्वपूर्ण पारी में 2 छक्के और 1 चौका शामिल था।

आप लोग समझ सकते हो कि वह कितना अच्छा खेल रहे थे। लेकिन विराट कोहली जिस तरीके से आउट हुए वह ना तो विराट कोहली को मंजूर था और ना ही विराट को लेकर चाहने वालों को। क्योंकि हर्षित राणा की जिस बॉल पर विराट कोहली को आउट किया गया। दरअसल देखने से ऐसा ही लग रहा था कि वह एक जो बोल है।

इस पर विराट कोहली ने ऑब्जेक्शन उठाते हुए डीआरएस की भी मांग की। जब दर्स कंप्लीट हो गया, तब विराट कोहली को आउट करार दे दिया गया। विराट कोहली ने इस पर गुस्सा होते हुए अंपायर से बहस भी की और उसके बाद में वह जब पवेलियन को जा रहे थे, तो पवेलियन के पास ही पड़े डस्टबिन पर उन्होंने अपना हाथ भी दे मारा।

जिससे ऐसा लग रहा था कि विराट कोहली काफी ज्यादा गुस्से में है और उनको गलत डिसीजन की वजह से आउट दे दिया गया है। देखने वाले दर्शक और कमेंटेटर भी यही बोल रहे थे कि उनको गलत डिसीजन के चलते ही आउट दिया गया है और विराट कोहली की जिस तरह की बल्लेबाजी अभी तक देखने को मिली थी।

ऐसा लग रहा था कि आज विराट कोहली अकेले दम पर ही इस मुकाबले को RCB के खेमे में ले जाएंगे, लेकिन गलत फैसले की वजह से विराट कोहली को पवेलियन का रुख करना पड़ा। अब खबरें ऐसी भी आ रही है कि विराट कोहली ने जैसा बर्ताव ग्राउंड पर दिखाया उसकी वजह से उन पर एक जुर्माना भी लग सकता है।

बाकी ऑफिशियल तरीके से अभी तक इसकी कोई पुष्टि नहीं हुई है। सोशल मीडिया पर इस तरह की की खबरें चल रही है।

विल जैक्स की शानदार पारी

विराट कोहली के आउट हो जाने के बाद में RCB के कमान संभाली विल जैक्स ने, उन्होंने शानदार पारी खेलते हुए अपना अर्थशतक कंप्लीट कर लिया था। आपको बता दे कि उन्होंने 32 गेंद में 55 रन की शानदार पारी RCB के लिए खेली। उनके शानदार पारी में 5 छक्के और 4 चौके शामिल थे। RCB को लगभग उन्होंने जीत की पटरी पर जुड़वा दिया था।

अब बारी थी आने वाले बल्लेबाजों की जो अपना सर्वोत्तम प्रदर्शन करके RCB को यह वाला मुकाबला जीतवा दे।

रजत पाटीदार की ताबड़तोड़ बल्लेबाजी

विल जैक्स और विराट कोहली के बाद रजत पाटीदार ने भी अपनी ताबड़तोड़ बल्लेबाजी दर्शकों को दिखलाइए और उन्होंने कुछ गेंद में बाउंड्री बनाकर अपना शॉर्ट टर्म योगदान RCB के लिए दे दिया। आपको बता दे कि उनकी 23 गेंद में बाउंड्री की पारी की वजह से RCB लगभग यह मुकाबला जीत चुकी थी।

उनकी इस शानदार पारी में 5 छक्के और 3 चौके शामिल थे।

दिनेश कार्तिक की धीमी पारी

क्रिकेट एक निश्चयता का खेल है। इसमें कब क्या हो जाए? पता नहीं चलता। दिनेश कार्तिक पिछले मुकाबले में सर्वोत्तम योगदान देने के लिए जाने जाते रहे हैं लेकिन इस मुकाबले में दिनेश कार्तिक ने काफी धीरे खेला जिसकी वजह से कहा जा सकता है कि RCB यह मुकाबला हार गई। क्योंकि दिनेश कार्तिक काफी फास्ट खेल सकते हैं और उन्होंने कई बार खेल करके मैच का रुख भी बदला है।

लेकिन इस मुकाबले में उन्होंने सिर्फ 18 गेंद खेल कर 25 रन ही बनाएं। 18 गेंद में उनकी महत्वपूर्ण 3 डॉट बॉल भी शामिल थे। जिसकी वजह से उनको लेकर अलग-अलग लोगों की अलग-अलग राय है। बाकी दिन दिनेश कार्तिक ने हमेशा RCB को मजबूत करने की कोशिश की है।

कभी-कभी किसी मुकाबले में वह कम रन भी बना पाए तो उनमें उनकी खुद की कोई गलती नहीं है। किसी एक मैच की वजह से किसी को बुरा या फिर भला कहना अच्छी बात नहीं होती। बाकी आप लोग क्या सोचते हो दिनेश कार्तिक की इस पारी के बारे में आप हमें कमेंट करके बता सकते हो।

करण शर्मा की शानदार बल्लेबाजी

RCB को मैच में बनाने का श्रेय अगर किसी को दिया जाना चाहिए तो वह कर्ण शर्मा। क्योंकि कर्ण शर्मा ने आज जिस तरह की बैटिंग RCB के लिए की है। उस तरीके की बैटिंग RCB के लिए बाकी बल्लेबाज भी बैटिंग करने लग जाए तो RCB को हराना मुश्किल ही नहीं नामुमकिन हो जाएगा।

लेकिन ऐसा प्रतीत होता दिखता नहीं है कि बाकी बल्लेबाज भी कर्ण शर्मा की जिस तरह की बल्लेबाजी है उसे तरह की बल्लेबाजी कर रहे हैं।
आपको बता दे कि कर्ण शर्मा ने 7 गेंद में महत्वपूर्ण 20 रन बनाए। उनके इस महत्वपूर्ण पारी में 3 छक्के शामिल थे। जो कुल मिलकर 18 रन होते हैं।

आप समझ सकते हो की 18 रन तो सिर्फ उन्होंने 3 छक्के लगाकर ही बना दिए थे। अब पता नहीं IPL 2024 में और क्या देखने को मिलेगा। क्योंकि जिन बल्लेबाजों को दिग्गज कहां जाता है। वह तो अपना सर्वोत्तम योगदान इस IPL में दे ही रहे हैं। बाकी भारतीय बल्लेबाज भी नए-नए निकल कर आ रहे हैं।

इस वजह से आईपीएल 2024 के बाद जब वर्ल्ड कप आएगा तब वर्ल्ड कप के लिए बल्लेबाजों और गेंदबाजों की लाइन लग जाएगी। क्योंकि आईपीएल 2024 के इस मुकाबले में शिवम दुबे, आशुतोष शर्मा, शशांक सिंह, मयंक यादव और अब कर्ण शर्मा ने जिस तरह की बल्लेबाजी दिखाई है।

उसके चलते समझ में नहीं आ रहे हैं कि टीम में किसको रखे किसको नहीं। क्योंकि जो भी आ रहा है अपना सर्वोत्तम योगदान दे रहा है।

आखरी बॉल पर हार गई RCB

IPL 2024 के इस मुकाबले में आखरी बॉल में RCB को जीतने के लिए सिर्फ 3 रन चाहिए थे। ऐसे में बल्लेबाजी कर रहे थे लॉकी फर्ग्यूसन, उन्होंने आखिरी बॉल को खेला भी और एक रन कंप्लीट भी कर लिया। लेकिन मुकाबले को टाई करवाने के लिए कम से कम दो रन की जरूरत थी और जीतने के लिए तीन रन की जरूरत थी।

ऐसे में सुपर ओवर के लिए वह अगर दो रन भी ले लेते तो RCB इस मुकाबले में बनी रह सकती थी। और हो सकता था कि RCB सुपर ओवर में यह मुकाबला जीत भी जाती। लेकिन लॉकी फर्ग्यूसन ने एक रन कंप्लीट करने के बाद में, दूसरे रन के लिए दौड़ तो शुरू कर दी थी लेकिन वह काफी धीरे दौड़ रहे थे।

जिसके चलते उन्होंने अपने आप को रन आउट करवा लिया। लोगों का यह भी कहना है कि वह काफी ज्यादा धीरे भाग रहे थे। इसकी वजह से यह वाला मुकाबला RCB हार गई और लेकिन कोई भी बल्लेबाज ऐसा नहीं होता है जो जानबूझकर आउट होना चाहता हो। बाकी आप लोग इसके बारे में क्या सोचते हो कमेंट करके आपको हमें बता सकते हो।

यह भी पढ़ें :-

निष्कर्ष – RCB VS KKR – विराट कोहली विवादित आउट होने से हार गई RCB

RCB VS KKR के बीच में खेला गया यह मुकाबला काफी ज्यादा रोमांचक रहा क्योंकि इस मुकाबले में विराट कोहली का गुस्सा देखने को मिला। कर्ण शर्मा की ताबड़तोड़ बल्लेबाजी देखने को मिली और सबसे अच्छी बात यह रही कि इस मुकाबले में सुनील नारायण के ना चलते हुए भी KKR यह मुकाबला जीत गई।

बाकी इस मुकाबले के बारे में आप लोग क्या सोचते हो कमेंट करके बता सकते हो या आप हमें यह भी बता सकते हो कि क्या आईपीएल 2024 में अंपायर्स के डिसीजन काफी गलत साबित हो रहे हैं या फिर अंपायर से ध्यान से अपना डिसीजन नहीं दे पा रहे हैं? आप हमें कमेंट करके बता सकते हो।

Leave a comment