Mi Vs Gt – Mumbai Indian’s की IPL का पहला मैच हारने की सबसे बड़ी वजह यह है

0
20

Mi Vs Gt – 24 मार्च 2024 को मुंबई और गुजरात के बीच IPL का पांचवा मैच खेला गया। इस IPL के पांचवें मैच को गुजरात ने 6 रनों से इस मैच को अपने नाम कर लिया। इस मैच को देखने वाले सभी लोगों के मन में यही सवाल बना हुआ है कि आखिरकार जब मुंबई इंडियन अच्छी तरीके से इस मैच को जीत रही थी, तो आखिरकार वह कौन सी गलती थी जिसकी वजह से मुंबई इंडियंस इस मैच को हार गई।

मुंबई और गुजरात दोनों ने बहुत अच्छा प्रदर्शन किया, उसके बावजूद भी मुंबई इंडियन इस मैच को अपने नाम नहीं कर पाए। एक बात गौर करने वाली थी कि सुमन गिल और हार्दिक पांड्या पहली बार कप्तानी कर रहे थे। यह कहने का मतलब यह है कि सुमन गिल गुजरात के लिए पहली बार कप्तानी कर रहे थे और हार्दिक पांड्या मुंबई इंडियंस के लिए पहली बार कप्तानी कर रहे थे।

एक के हिस्से में जीत और दूसरे के हिस्से में हार आज की इस पूरी रिपोर्ट में हम आपको बताने वाले हैं कि आखिरकार वह कौन सी वजह है जिसकी वजह से गुजरात ने यह मैच जीत लिया और मुंबई इंडियन ने यह मैच अपने हाथों से जाने दिया।

Mi Vs Gt - Mumbai Indian's की IPL का पहला मैच हारने की सबसे बड़ी वजह यह है

Mumbai Indian’s की IPL का पहला मैच हारने की सबसे बड़ी वजह यह है

सबसे पहले आपको यह समझने की जरूरत है कि जब कोई टीम किसी मैच को जीत ती है तो वह टीम, टीम के किसी एक खिलाड़ी की वजह से नहीं जीत ती है, बल्कि सभी खिलाड़ियों के सहयोग की वजह से वह टीम उसे मैच को जीत पाती है।

ऐसे में मुंबई इंडियन के मैच में अच्छा प्रदर्शन करने के बावजूद इस मैच को हर जाने की वजह भी कोई एक वजह नहीं हो सकती, इसके पीछे बहुत सारी वजह बताई जा रही है और आपको भी यही लगेगा कि 1 वजह नहीं है बहुत सारी वजह है।

तो वह कौन-कौन सी प्रमुख वजह है जिनके चलते मुंबई इंडियंस ने यह मैच अपने हाथों से जाने दिया और इस IPL के पांचवें मैच में अपनी पहली हार को मुंबई इंडियंस ने स्वीकार करते हुए मुंबई इंडियंस के फैन्स को एक निराशाजनक शुरुआत दे दी है। चलिए इन्हीं सभी कर्म के बारे में और इन्हीं सभी वजहों के बारे में हम आपको विस्तार से बताते हैं।

हार्दिक पांड्या का पहला ओवर

यह बात तो सभी जानते हैं कि जसप्रीत बुमराह इंडिया के नहीं पूरे दुनिया के बेहतरीन बॉलर्स में से एक है। जब मुंबई इंडियंस के पास जसप्रीत बुमराह जैसा तेज तर्रार बोलर था, तो हार्दिक पांड्या को क्या जरूरत थी कि वह पहले ओवर लेकर आए और गुजरात को एक अच्छी शुरुआत दे दे। हार्दिक पांड्या का पहला अवर लेकर आना ही मुंबई इंडियन के लिए बहुत बड़ा गलत डिसीजन था। उसके बाद में भी हार्दिक पांड्या अच्छी कप्तानी नहीं कर पाए।

तीन ओवर पूरे होने के बाद में जब गुजरात अच्छा प्रदर्शन कर रही थी तब जाकर हार्दिक पांड्या के दिमाग में आया कि अब तो जसप्रीत बुमराह को मैच में उतर ना ही पड़ेगा और जसप्रीत बुमराह ने आते ही अपना कमाल दिखाते हुए विकेट चटका लिया।

रोहित शर्मा की सलाह न लेना और उनके साथ अच्छा व्यवहार न करना

अगर आपने यह मैच अच्छे से देखा होगा तो आपने यह चीज नोटिस की होगी की हार्दिक पांड्या का रोहित शर्मा के प्रति अच्छा व्यवहार नहीं था और उन्होंने रोहित शर्मा से किसी प्रकार की सलाह भी नहीं ली।
जबकि वह खुद जानते हैं कि रोहित शर्मा मुंबई इंडियन के पहले भी कप्तान रह चुके और उन्होंने पांच बार IPL का खिताब मुंबई इंडियन के नाम किया है।

वह यह भी अच्छी तरीके से जानते थे कि रोहित शर्मा जैसी कप्तानी वर्तमान समय में कोई दूसरा खिलाड़ी नहीं कर पाएगा और वह अभी के टाइम पर इंडिया क्रिकेट टीम की कप्तानी भी कर रहे हैं। और उनको विश्व में जाने-माने और सफल कप्तानों की श्रेणी में टॉप पर रखा जा रहा है।

अब ऐसे में हार्दिक पांड्या के द्वारा रोहित शर्मा से सलाह न लेना, मुंबई इंडियन हित में साबित ना हो पाया और इसका खामियाजा मुंबई इंडियन को हार कर चुकाना पड़ा और मैच में आपने यह भी देखा होगा की हार्दिक पांड्या ने रोहित शर्मा के साथ व्यवहार भी अच्छा नहीं किया।

हार्दिक पांड्या को जनता का सपोर्ट न मिलना

यह बात तो आप भी अच्छी तरीके से जानते हो कि किसी टीम को आगे बढ़ाने के लिए उसके कप्तान का साथ जरूरी होता है। ऐसे में साफ-साफ देखा जा सकता था कि हार्दिक पांड्या अपना अच्छा प्रदर्शन कर रहे थे लेकिन लगातार जनता के द्वारा उन्हें बुरा भला कहा जा रहा था और उनको बिल्कुल भी सपोर्ट जनता की तरफ से नहीं मिल रहा था।

साथ में उनको ट्रोल किया जा रहा था। ऐसे में हार्दिक पांड्या चाह कर भी अच्छी कप्तानी नहीं कर पाए और जनता का सपोर्ट नहीं होने की वजह से हो सकता है कि वह अपना सर्वोत्तम प्रदर्शन न कर पाए हो। जिसकी वजह से देखा जा सकता है कि यह मैच उनके हाथों से निकल गया।

सही समय पर हार्दिक पांड्या का बैटिंग करने ना आना

आपने देखा होगा कि जब 16वें ओवर की पाँचवी बॉल पर डेवाल्ड ब्रेविस कोमोद शर्मा ने आउट किया, तब जाहिर सी बात है की हार्दिक पांड्या को बैटिंग के लिए आना था और इस समय मुंबई इंडियंस को उसकी जरूरत थी।लेकिन हार्दिक पांड्या पता नहीं कौन सी दुनिया में जी रहे हैं उन्होंने अपने आप को बैटिंग करने ना भेज कर टिम डेविड को बैटिंग करने भेज दिया।

टिम डेविड ने अपना अच्छा प्रदर्शन किया और जब मोहित शर्मा की बॉल पर टिम डेविड आउट हो गए तब जाकर हार्दिक पांड्या बैटिंग करने आए।
अब 12 गेंद पर 27 रनो की दरकार थी लेकिन उमेश यादव की आखिरी ओवर में उमेश यादव ने वह कर दिखाया जिसकी उम्मीद उनसे की जा रही थी। आखिरकार उन्होंने सफलतापूर्वक अपना ओवर पूरा किया जिसकी वजह से गुजरात को यह पहली सफलता IPL में मिल गई।

निष्कर्ष – Mi Vs Gt – Mumbai Indian’s की IPL का पहला मैच हारने की सबसे बड़ी वजह यह है

तो यह थी ताजा रिपोर्ट जिसमें हमने आपको बताया है कि वह कौन सी वजह थी जिसकी वजह से गुजरात अपना पहला IPL मैच जीत पाए और मुंबई इंडियंस अपना पहला IPL मैच हार गई। हमने आपको जो वजह बताई है इसके अलावा और भी वजह हो सकती है।

अगर आपको कोई दूसरी वजह पता हो, तो आप हमें कमेंट करके बता सकते हो। इस ताजा रिपोर्ट को अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें ताकि वह भी इस पूरी रिपोर्ट को पढ़कर अपना नॉलेज बढ़ा सके।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here