क्या IPL 2024 के बाद क्रिकेट से संन्यास ले लेंगे Mahendra Singh Dhoni

0
24

Mahendra Singh Dhoni – क्रिकेट जगत में महेंद्र सिंह धोनी एक ऐसा नाम है। इसके बारे में यह कहना गलत नहीं होगा कि वह क्रिकेट की दुनिया के चाणक्य है। आपको बता दे कि मगध विश्वविद्यालय की एक रिसर्च के अनुसार जब यह बताया गया कि चाणक्य कैसे दिखते थे। तो जो 3D मॉडल निकलकर सामने आया तो वह खूब हो महेंद्र सिंह धोनी जैसा दिखाई दे रहा था।

लोगों को जब इसके बारे में पता चला तो लोगों ने अपनी अपनी राय प्रस्तुत करते हुए कहा था कि एक वह चाणक्य थे। जो कुर्सी के पीछे से पूरा माहौल बदल दिया करते थे और एक महेंद्र सिंह धोनी है जो विकेट के पीछे से पूरा गेम बदल दिया करते हैं। महेंद्र सिंह धोनी को लेकर काफी ज्यादा ही चर्चाएं होती रहती है।

ऐसे में जब महेंद्र सिंह धोनी IPl 2024 का यह सीजन खेल रहे हैं। तो बहुत सारे लोग यह कह रहे हैं कि IPL का यह सीजन महेंद्र सिंह धोनी का आखिरी सीजन होगा। उसके बाद महेंद्र सिंह धोनी क्रिकेट से सन्यास ले लेंगे। अब इसके पीछे कितनी सच्चाई है उसके बारे में पूरी डिटेल में हम आपको बताने वाले हैं।

इसीलिए आप इस रिपोर्ट को पूरा पढ़ना ताकि आपको पूरी जानकारी मिल सके।

क्या IPL 2024 के बाद क्रिकेट से संन्यास ले लेंगे Mahendra Singh Dhoni

IPl 2024 होगा Mahendra Singh Dhoni का आखरी IPL

जब भी IPL शुरू होता है,तो लोगों के मन में अलग-अलग प्रकार के सवाल आने लगते हैं। धोनी के फैंस का सबसे बड़ा डर होता है महेंद्र सिंह धोनी का IPL ना खेलना। जब भी IPL शुरू होता है तो महेंद्र सिंह धोनी को लेकर लोगों में चर्चाएं होनी शुरू हो जाती है। ऐसे में जब लोग उनसे पूछते हैं कि क्या आपका यह IPL आखिरी IPL होगा? तब धोनी हर बार कुछ अलग रिप्लाई देते हैं।

ऐसे में बहुत सारे रिपोर्टर उन्हें जब महेंद्र सिंह धोनी से पूछा कि क्या आप आगे भी IPL खेलेंगे? तो बहुत बार उन्होंने कहा कि खेलगें और बहुत बार उन्होंने ऐसा कहा कि देखते हैं आगे क्या होता है? ऐसे में सवाल निकाल कर आता है कि क्या IPL 2024 महेंद्र सिंह धोनी का आखिरी IPL होने वाला है।

तो इसके पीछे बहुत सारे लोगों के बहुत सारे ट्रक के साथ अलग-अलग जवाब होते हैं उन जवाबों के साथ हम आपको पूरी डिटेल में बताने वाले हैं कि क्या IPL 2024 महेंद्र सिंह धोनी का आखिरी आईपीएल होगा या फिर नहीं। चलिए पूरी रिपोर्ट पर प्रकाश डालते हैं।

एक क्रिकेट एक्सपर्ट होते हुए हम आपको यही कहेंगे कि हां 2024 का IPL का यह सीजन महेंद्र सिंह धोनी का आखिरी IPL होगा। उसके बाद महेंद्र सिंह धोनी आपको IPL खेलते हुए नजर नहीं आएंगे। यह बात हम आपको ऐसे ही नहीं कह रहे है। इसके पीछे बहुत बड़ा कारण भी है। चलिए एक-एक करके वह कारण आपको बताते हैं।

जब 2023 का IPL महेंद्र सिंह धोनी चेन्नई की तरफ से खेल रहे थे। तो आप लोगों ने देखा होगा कि वह गेम को अच्छी तरीके से नहीं खेल पा रहे थे। वह कंफर्टेबल नहीं थे पूरे मैच में आपने देखा होगा कि वह अपने घुटने की चोट से परेशान नजर आ रहे थे। अब उनकी फिटनेस को देखते हुए यह कहा जा सकता है कि भले ही वह 2024 का IPL खेल ले, लेकिन 2025 का IPL खेलना उनके लिए आसान नहीं होगा।

अगर आप धोनी के फैन हैं तो धोनी के फैन के नजरिए से हटकर देखेंगे, तो यह पता चलेगा कि आने वाला IPL उनके लिए आसान नहीं हो पाएगा, इसलिए वह IPL नहीं खेलेंगे। अगर देखा जाए तो उनके घुटने में भी काफी ज्यादा चोट देखने को मिली थी। IPL 23 के सीजन में तो जाहिर सी बात है कि उनके फिटनेस लेवल अब इतना अच्छा नहीं है कि वह 2024 के बाद IPL में बने रह सके।

धोनी ऐसे खिलाड़ी है जो सिर्फ नाम की वजह से IPL नहीं खेलना चाहेंगे। वह IPL में अच्छा प्रदर्शन करते रहेंगे, जब तक IPL खेलेंगे। जब उनको लगेगा कि वह फिट नहीं है और अच्छा प्रदर्शन नहीं कर रहे हैं तो वह IPL खेलना छोड़ देंगे। इसके पीछे एक बहुत बड़ा कारण यह भी है कि उनकी उम्र भी काफी ज्यादा हो गई है,जिसके चलते कहा जा सकता है कि वह अब क्रिकेट अच्छे से नहीं खेल पाएंगे।

हालांकि महेंद्र सिंह धोनी में वह काबिलियत है कि वह इस उम्र में भी अच्छा प्रदर्शन कर सकते हैं लेकिन आपको समझना होगा कि किसी भी चीज को करने के लिए एक उम्र की जरूरत होती है और इस उम्र के दायरे में रहते हुए अच्छा प्रदर्शन किया जा सकता है। बढ़ती उम्र के कारण वह पहले वाली बात नहीं रह जाती, जो किसी टाइम में होती थी।

अगर आपने 2023 के IPL को अच्छे से देखा होगा, तो महेंद्र सिंह धोनी की एक बात आपको थोड़ी अजीब लगी होगी कि वह IPL 2023 में बहुत कम बैटिंग करते हुए नजर आए। जिसका पहला कारण तो यह था कि उनके घुटने में चोट थी और दूसरा कारण आपने यह देखा होगा कि उन्होंने बहुत कम बैटिंग की और वह वेटिंग भी तभी करने आए जब आखिरी के दो-तीन बाकि थे।

कुल मिलाकर यह कहा जा सकता है कि कैप्टन तो वह बहुत बढ़िया है लेकिन फिलहाल के टाइम पर उनकी फिटनेस को लेकर उनकी उम्र को लेकर यह कहा जा सकता है कि वह क्रिकेट अब अच्छे से नहीं खेल पाएंगे। अगर आप धोनी के फैन है तो यह बात आपको बुरी लग सकती है लेकिन रियलिटी को एक्सेप्ट करना भी जरूरी है।

अगर आप महेंद्र सिंह धोनी और चेन्नई सुपर किंग के फैन है। तो एक बात आप लोगों को भी पता होगी कि जब ROHIT SHARMA को MI की कप्तानी से हटाया गया, तब से चेन्नई सुपर किंग के फैन यही बात कर रहे हैं कि उनको अब चेन्नई सुपर किंग की तरफ से कप्तानी करनी चाहिए।

कुल मिलाकर महेंद्र सिंह धोनी के फैंस भी अब यह समझ गए हैं कि महेंद्र सिंह धोनी अब आगे IPL नहीं खेल पाएंगे। बाकी आप इसके बारे में क्या सोचते हो कमेंट करके बता सकते हो।

निष्कर्ष – क्या IPL 2024 के बाद क्रिकेट से संन्यास ले लेंगे Mahendra Singh Dhoni

तो यह थी पूरी रिपोर्ट जिसमें हमने आपको बताया कि क्या सच में IPL 2024 के बाद महेंद्र सिंह धोनी क्रिकेट से संन्यास ले लेंगे या फिर आगे का IPL नहीं खेल पाएंगे। उम्मीद करते हैं उम्मीद करते हैं आज की ताजा रिपोर्ट में जो आपको जानकारी मिली यह आपको पसंद आई होगी।

बाकी आप लोग क्या सोचते हो महेंद्र सिंह धोनी आगे IPL और क्रिकेट खेलेंगे या फिर नहीं आप हमें कमेंट करके बता सकते हो।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here