राजस्थान से मिली दिल्ली को करारी हार Delhi Vs Rajasthan

0
19

Delhi vs Rajasthan – IPL 2024 का 9 T20 मैच दिल्ली कैपिटल और राजस्थान के बीच में सवाई मानसिंह स्टेडियम जयपुर राजस्थान में खेला गया। यह राजस्थान टीम का होम ग्राउंड था और अब तक के IPL के सभी मैचो में यह देखा गया है कि जिस टीम का होम ग्राउंड होता है वही टीम उस मैच को जीत ती है। और ऐसा ही कुछ इस वाले मैच में देखने को मिला जिसमें राजस्थान ने बाजी मार कर दिल्ली कैपिटल्स को हार का मुख दिखा दिया है।

यह एक ऐसा मैच था जिसमें ना तो ज्यादा स्कोर बना, ना ही छक्के चौकों की बरसात हुई और ना ही किसी प्रकार की लड़ाई या फिर कंट्रोवर्सी हुई। फिर भी यह मैच देखने लायक था। चलिए पूरी विस्तार से जानते हैं कि किस तरीके से इस मैच में क्या-क्या हुआ जिसके चलते यह मैच रोमांचक बन गया।

Delhi Vs Rajasthan

Delhi vs Rajasthan के T20 मैच में राजस्थान ने बाजी मार ली

राजस्थान Vs दिल्ली के T20 मैच में जब पहले राजस्थान बल्लेबाजी करने आई, तब राजस्थान के बल्लेबाजों का प्रदर्शन एकदम खराब रहा। जोस बटलर,सन सैमसंग और यशस्वी जयसवाल कुछ अच्छा ना करते हुए खराब रन बनाकर आउट होकर पवेलियन को चले गए। तीन विकेट गिरने के बाद में ऐसा लग रहा था कि दिल्ली कैपिटल्स राजस्थान रॉयल्स को आराम से हरा देगी और यह T20 मुकाबला अपने नाम कर लेगी।

लेकिन होनी को कुछ और ही मंजूर था। जब रविशंकर अश्विन बल्लेबाजी करने आए तब उन्होंने पूरे गेम का रुख बदल कर रख दिया। तीन गेंद पर तीन लगातार छक्के लगाकर उन्होंने बता दिया कि अभी शेर बूढ़ा हुआ है शिकार करना नहीं भूला है।

उनके इस अच्छे प्रदर्शन को देखते हुए फ्रेंड्स चुटकी लेते हुए लिख रहे हैं कि पता नहीं दिनेश कार्तिक और रविचंद्र अश्विन को वर्ल्ड कप आते ही क्या हो जाता है कि वह इतना अच्छा प्रदर्शन करते हैं कि सिलेक्ट को भी यह सोचने पर मजबूर कर देते हैं कि इनको वर्ल्ड कप टीम में रखे या फिर नहीं।

जब इस T20 IPL मैच के बेहतरीन खिलाड़ी रियान पराग बल्लेबाजी करने आए, तो किसी को यह उम्मीद नहीं थी कि आज यह कुछ ऐसा कर जाएंगे कि इतिहास के पन्नों में उनका भी नाम स्वर्ण अक्षरों से अंकित हो जाएगा। उन्होंने दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ राजस्थान रॉयल की तरफ से पहले हाफ सेंचुरी लगाई।

इस मैच में और उन्होंने नोकिया के आखिरी ओवर में 25 रन लगाकर राजस्थान रॉयल को इस मैच का प्रबल दावेदार घोषित करवा दिया था।
नोकिया को ऐसा जरूर लगा था कि काश जिस दिन में इंडिया आया था। उस दिन मेरी फ्लाइट मिस हो गई होती तो मुझे आज यह दिन देखना ना पड़ता।

राजस्थान ने 5 विकेट गिराकर 186 रन का शानदार लक्ष्य दिल्ली कैपिटल के लिए रख दिया। अब जब दिल्ली के बैट्समैन कप्तानी करने आए, तब लोगों का कहना था कि आज भी दिल्ली हर शक्ति है कि उन्होंने पांच विश्व को बाहर रखा है और उनकी हाय जरूर लगेगी, जिसके चलते दिल्ली लगातार यह अपना दूसरा मैच भी हार जाएगी।

वैसे तो लगातार दिल्ली इस मैच में बनी हुई थी लेकिन ऋषभ पंत के बहुत ज्यादा डॉट बाल निकालने के बावजूद जब डेविड वार्नर अच्छा प्रदर्शन कर रहे थे। उनको भी 49 रन बनाकर पवेलियन को जाना पड़ा, क्योंकि राजस्थान के बॉलर ने उन्हें आज शक भी नहीं बनाना दिया और यही वह पल था जिस पल से दिल्ली कैपिटल्स इस मैच से दूर होती हुई नजर आ रही थी।

मैच के आखिरी ओवर में थोड़ा बहुत जरूर लगा था कि दिल्ली यह मैच जीत सकती है लेकिन संजू सैमसन की कप्तानी में बोलेरो ने ऐसा प्रदर्शन किया कि दिल्ली को हार का मुख देखना पड़ा बाकि आज यह देखना बहुत ही लाजवाब होगा कि आरसीबी और कोलकाता के बीच में किस तरह के का रोमांच देखने को मिलता है।

निष्कर्ष – राजस्थान से मिली दिल्ली को करारी हार Delhi Vs Rajasthan

दिल्ली कैपिटल और राजस्थान के बीच में खेला गया यह मुकाबला काफी ज्यादा शानदार देखने को मिला, क्योंकि इसमें किसी प्रकार के कंट्रोवर्सी देखने को नहीं मिली। सभी ने अपना अच्छा प्रदर्शन करते हुए गेम की भावनाओं को सबसे ऊपर रखा और अच्छा गेम देखने को मिला।

बाकी पराग शानदार कम बैक और अश्विन अन्ना की शानदार बैटिंग देखने से ऐसा ही लग रहा था कि राजस्थान रॉयल अबकी बार अलग ही प्लान बनाकर आई है और वह आने वाले मुकाबले में भी इस तरीके से प्रदर्शन करते रहेगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here