CSK VS LSG – लखनऊ की टीम के सामने नहीं चली धोनी की एक भी चाल

CSK VS LSG – IPL 2024 का 39वा मुकाबला CSK VS LSG के बीच में एम ए चिदंबरम स्टेडियम में खेला गया गया। इस रोमांचक मुकाबले में CSK को हार का सामना करना पड़ा और LSG यह वाला मुकाबला जीत गई। इस वाले मुकाबले में दो शतक वाली पारी देखने को मिली। एक पारी CSK की तरफ से और दूसरी पारी LSG की तरफ से, फिर भी LSG की टीम CSK की टीम के ऊपर भारी पड़ी और धोनी की चालाकी के बावजूद LSG की टीम इस वाले मुकाबले को जीत गई।

आज के इस पूरे आर्टिकल में हम आपको बताने वाले हैं कि किस तरीके से CSK VS LSG के बीच के मुकाबले में आपको क्या-क्या देखने को मिला? अगर आपको पूरी जानकारी चाहिए तो इस ताजा रिपोर्ट के साथ बनी रहिए।

CSK VS LSG - लखनऊ की टीम के सामने नहीं चली धोनी की एक चाल

CSK VS LSG – किसने जीता टॉस?

IPL 2024 का सीजन जैसे-जैसे आगे बढ़ रहा है। रोमांचक मुकाबले देखने को मिल रहे हैं। ऐसे में CSK VS LSG का मुकाबला भी एक काफी ज्यादा रोमांचक मुकाबला होने वाला था। इसमें टॉस में बाजी मारी LSG ने और टॉस में बाजी मारने के बाद में LSG ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला लिया।

क्योंकि LSG के कप्तान केएल राहुल को लगा होगा कि वह पहले गेंदबाजी करेंगे तो उनको रन बनाने में आसानी होगी। इससे उन्होंने पहले गेंदबाजी करने का फैसला लिया। धोनी भी इसके लिए तैयार थे और उन्होंने अपनी टीम को अच्छे से ऋतुराज गायकवाड़ की कप्तानी में साजा रखा था।

ऐसे में जरूरत थी एक बढ़िया साझेदारी और बढ़िया रणनीति की जो CSK की टीम के पास हमेशा होती ही है।

रुतुराज गायकवाड़ ने खेल दी कप्तानी पारी

जब से IPL 2024 की शुरुआत हुई है तब से ऋतुराज गायकवाड अच्छा खेल रहे हैं। ऋतुराज गायकवाड को IPL की CSK टीम का कप्तान बनाया गया है और वह धोनी के साथ में अच्छी कप्तानी भी कर रहे हैं। ऐसे में जब यह मुकाबला शुरू हुआ तब ऋतुराज गायकवाड और अजिंक्य रहाणे बल्लेबाजी करने उतरे।

हालांकि अजिंक्य रहाणे बहुत जल्दी अपना विकेट दे बैठे और 3 गेंद में 1 रन बनाकर पवेलियन को चले गए। उसके बाद में ऋतुराज ने अपनी पारी खेलनी शुरू कर दी और ऋतुराज गायकवाड़ ने अच्छा प्रदर्शन करते हुए 60 बॉल खेल कर 108 रन की शतक की पारी CSK के लिए खेल दी।

आपको बता दे की ऋतुराज गायकवाड़ की शानदार पारी में 3 छक्के और 2 चौके शामिल थे। ऋतुराज गायकवाड ने CSK को एक अच्छी पोजीशन पर लाकर रख दिया था। जिसकी मदद से CSK अच्छी बोलिंग करके यह वाला मुकाबला जीत सकती थी। बाकी आगे क्या होगा अब वह कहां नहीं जा सकता था।

शिवम दुबे ने एक बार फिर से बता दिया कि लोग उन्हें यूं ही दूसरा युवराज सिंह नहीं कहते

ऋतुराज गायकवाड़ के अच्छी पारी के चलते CSK मैच में अभी भी बनी हुई थी। उसके बाद में कोई भी बल्लेबाज अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाया क्योंकि ऋतुराज गायकवाड अच्छा प्रदर्शन कर रहे थे। लेकिन उनके बाकी बल्लेबाज कोई भी अच्छा काम नहीं कर रहे थे।

फिर शिवम दुबे बल्लेबाजी करने आए और उन्होंने दिखा दिया कि लोग उन्हें दूसरा युवराज सिंह ऐसे ही नहीं कहते, उनके अंदर युवराज सिंह जैसी काबिलियत भी है। आपको बता दे कि शिवम दुबे ने एक अच्छी पारी खेलते हुए सिर्फ 27 गेंद में 66 रन बनाए। उनकी ताबड़तोड़ बल्लेबाजी में 7 छक्के और 3 चौके शामिल थे।

शिवम दुबे जब आउट होकर गए तब मैच की आखिरी बोल ही बची थी। क्योंकि शिवम दुबे 19 में ओवर की पाँचवी बोल पर आउट हुए थे। ऐसे में सिर्फ एक ही बोल बाकी थी,इसलिए महेंद्र सिंह धोनी ने हमेशा की तरह फैंस का दिल रखने के लिए और अपनी टीम को एक बढ़िया स्थिति में लाने के लिए आखिरी बॉल खेलने के लिए वह खुद मैदान में आए और आखरी बॉल में चौका लगाकर अपनी टीम का स्कोर 200 रन कर दिया।

इस तरीके से महेंद्र सिंह धोनी ने आखिरी में आकर 1 बॉल पर 1 चौका लगाया जिससे CSK ने LSG के लिए 211 रन का लक्ष्य रख दिया।

मार्कस स्‍टोइनिस ने अकेले दम पर हरा दिया CSK को

जब LSG की टीम बल्लेबाजी करने आई तब तीन बॉल खेल कर डिकॉक पवेलियन को चले गए और उनके एक भी रन टीम के लिए नहीं बने थे। उसके बाद में केएल राहुल ने भी अच्छा प्रदर्शन नहीं किया, लेकिन जब मार्कस स्टोइनिस बल्लेबाजी करने आए तब उन्होंने अकेले दम पर CSK के बल्लेबाजों की तरह ही प्रदर्शन करते हुए CSK के बॉलर्स के छक्के छुड़ाने शुरू कर दिए।

अकेले खुद के दम पर मार्कस स्टोइनिस ने CSK को हरा दिया। मार्कस स्टोइनिस ने टेस्ट गेंद में 124 रन की नाबार्ड पारी खेलते हुए CSK को यह वाला मुकाबला हराकर LSG को विजय दिलाई। आपको बता दे कि मार्कस स्टोइनिस की इस पारी में 6 छक्के और 13 चौके शामिल थे। उनकी शानदार पारी के चलते ही LSG यह वाला मुकाबला जीत पाई।

बाकी मार्कस स्टोइनिस का साथ देने के लिए निकोलस पूरन भी आए और उन्होंने भी अच्छी पार्टनरशिप की। जिसके चलते LSG ने यह वाला मुकाबला जीत लिया। आपको बता दे कि निकोलस पूरन ने 15 गेंद में 34 रन बनाए। उनके इस महत्वपूर्ण पारी में 2 छक्के और 3 चौके शामिल थे।

यह भी पढ़ें :

  1. MI VS RR – यशस्वी जयसवाल का चला बल्ला और राजस्थान रॉयल्स हो गई…
  2. RCB VS KKR – विराट कोहली विवादित आउट होने से हार गई RCB
  3. MI VS PBKS – रोहित ने एक बार दिखा दिया क्यों है वह अच्छे…

निष्कर्ष – CSK VS LSG – लखनऊ की टीम के सामने नहीं चली धोनी की एक भी चाल

जो लोग कहते हैं कि अकेले दम पर कुछ नहीं किया जा सकता। उनको CSK VS LSG का मुकाबला देखना चाहिए था। क्योंकि अकेले मार्कस स्टोइनिस ने CSK को हराकर LSG को यह वाला मुकाबला जितवा दिया। क्योंकि वह नाबाद रहते हुए 124 रन की शानदार पारी खेलकर अपनी टीम को जीता कर लाए थे और ऐसी वैसी टीम के खिलाफ उन्होंने इतने रन नहीं बनाए थे।

महेंद्र सिंह धोनी जिसको विश्व का सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज और विकेटकीपर के साथ-साथ कप्तान कहा जा सकता है। उनके सानिध्य में खेल रही CSK टीम को हराकर एक अलग ही रिकॉर्ड बना दिया है। बाकी आप लोगों को CSK VS LSG का मुकाबला कैसा लगा आप हमें कमेंट करके बता सकते हो।

Leave a comment